Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भूलकर भी नए कपड़े को बिना धोए न पहने, वरना...

नए कपड़े को कैमिकल के साथ रखा जाता है जिससे आपकी स्किन खराब हो सकती है

भूलकर भी नए कपड़े को बिना धोए न पहने, वरना...
नई दिल्ली. नए कपड़ों को पहनने की खुशी में हम अनजाने में कई गलतियां कर बैठते हैं और इसका कामियाजा भी हमे ही भुगतना पड़ता है। अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जो कपड़ों को शॉपिंग बैग से निकालकर सीधे पहन लेते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा करना आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है। हालांकि हम में से बहुत कम ही लोग ही ऐसे होंगे जो नए कपड़ों को धोकर पहनते होंगे। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ये सोचकर नए कपड़े धोते हैं कि उसकी फिटिंग और अच्छी हो जाएगी। तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं कि नए कपड़े को धोने की क्या जरूरत है वो तो खुद में साफ सुथरा है। लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार हर नए कपड़े को पहनने से पहले उसे एक बार जरूर धो लेना चाहिए, ऐसा करके आप आने वाले वक्त में खुद को बीमार होने से बता सकते हैं। इसलिए अगर आप बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो नये कपड़ों को पहनने से पहले धोने की आदत जरूर डाल लें...
- आप जो भी कपड़े शॉपिंग करके घर लाते हैं, तो आपके कपड़ों के साथ ढेरों कीटाणु कपड़े में चिपककर हानि आपके घर तक पहुंच जाते हैं। आपको इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आप जिस कपड़े को पसंद कर रहे हैं उसे कितने लोगों ने पहनकर ट्राई किया होगा। और ट्राई करते वक्त ही उस शख्स का पसीना उस कपड़े में चिपक जाता है जो आपको नुसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि शॉपिंग करके आएं तो नए कपड़े को पहनने से पहले एक बार जरूर धो लें।
- बता दें कि हर नए कपड़े को कैमिकल के साथ रखा जाता है। अगर आप इसे डायरेक्ट पहन लेंगे तो ये खतरनाक कैमिकल आपके त्वचा को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके आपको त्वचा रोग भी हो सकता है।
- इसके अलावा जब कपड़ों का निर्माण किया जाता है उस वक्त भी न जाने कितने प्रकार के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता होगा। बिना धोए पहनने पर आपको दाद, खाज और खुजली जैसी परेशानियों की चपेट में आ सकते हैं।
- हो सकता है आपके ड्रेस को जिस शख्स ने ट्राई किया है उसे स्किन से रिलेटेड कोई बीमारी हो। इसलिए बेहतर होगा कि कपड़े को बिना धोए न पहने।
- आपको पता होना चाहिए कि नए कपड़े कितने प्रोसेस के बाद मार्केट तक पहुंचता है। और इस प्रोसेस में अनेक प्रकार की खतरनाक बीमारी आपके कपड़े में आ सकती है और आपको बीमार कर सकती है। इसलिए अगर आपके पास अभी भी नए कपड़े रखें है तो बिना धोए पहनने की गलती न करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top