logo
Breaking

अखरोठ खाएं, कैंसर भगाएं - नए शोध से हुआ खुलासा

एक मुठ्ठी अखरोट बचाएगा आपको कैंसर से ।

अखरोठ खाएं, कैंसर भगाएं - नए शोध से हुआ खुलासा
दिल्ली :रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ में व्यक्ति अपनी सेहत का सही से ख्याल नहीं रख पाता है। हल्के-फूल्के दर्द और खासी-जुकाम को खास तौर से नजरअंदाज किया जाता है। लेकिन आपको यदि कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचना है तो आप अभी से अखरोट खाने शुरु कर दीजिए। दिन भर में भगभग एक मुठ्ठी अखरोट का सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारी का शिकार होने से बचाएगा।
वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि यदि व्यक्ति सामान्य रुप से रोजाना एक मुठ्ठी अखरोट खाता है तो व्यक्ति को कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहने में सहायता मिलेगी। अखरोट के अंदर मौजूद तेल कैंसर से लड़ने में काफी सहायक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और हार्मोन पर कन्ट्रोल रखता है जिससे मधुमेह जैसी बीमारी का भी खतरा नहीं होता। अखरोट के अंदर ऐसी प्राकृतिक चीजें मौजूद है जो ओमेगा-3 फैटीएसिड के अंदर भी पाई जाती है जोकि स्तन कैंसर और ह्रदय रोगों से लड़ने में सक्षम है।
शोध में पाया गया कि हार्मोन आईजीएफ-1 स्तन और प्रोस्टेट में भारी कौटोती करता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डॉ.पॉल डेविस बताते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने मोटापे के खिलाफ एक अभियान चलाया था, जो कि हमारी हानि के लिए किया गया था। लकिन मैं बताना चाहता हूं की अखरोट एक बेहतर उदाहरण है क्योंकि वहां के लोग मोटापे के शिकार हैं और मोटापा कैंसर से नहीं लड़ सकता।
ब्रिटेन मे इस बीमारी से लगभग 35000 लोग ग्रस्त पाए जाते हैं, जिनमें से 10000 लोगों की मृत्यु हो जाती है। औषधि संबंधी खाद्यान के द्वारा प्रकाशित किए गए नए अध्ययन से पता चला है कि अखरोट में वह सभी गुण पाए गए जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ सकते हैं। जो कि ओमेगा-3 एसिड में भी पाया जाता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या कहती है शोद्ध की रिपोर्ट -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Share it
Top