Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो ''वीजा'' से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

वीजा (VISA) कहीं भी देश के बाहर जाने के लिए जरूरी होता है। वीजा के बिना आप किसी भी देश में नहीं घूम सकते। हालांकि कुछ देश ऐसे हैं, जहां घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती।

विदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो वीजा से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान
X

VISA

वीजा (VISA) कहीं भी देश के बाहर जाने के लिए जरूरी होता है। वीजा के बिना आप किसी भी देश में नहीं घूम सकते। हालांकि कुछ देश ऐसे हैं, जहां घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी देश हैं जहां कम समयों के लिए वीजा मिलते हैं। बता दें कि वीजा एक तरह का परमिशन लेटर होता है। वीजा के जरिए एक देश की सरकार दूसरे देशों के नागरिकों को अपने देश में आने की अनुमति देती है। देश के बाहर कहीं भी जाने के लिए वीजा परमिशन बहुत जरूरी है।

जानिए वीजा कितने प्रकार के होते हैं (Types of VISA)

ट्रांजिट वीजा (Transit VISA)

ट्रांजिट वीजा किसी दूसरे देश में जाने के लिए घंटों के हिसाब से दिया जाता है। यह वीजा 72 घंटे के लिए ही होता है। ऐसे वीजा आवेदन भरने के लिए आपको रिटर्न टिकट भी दिखानी पड़ती है।

टूरिस्ट वीजा (Tourist VISA)

टूरिस्ट वीजा जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह वीजा घूमने के लिए इशू होता है। इस वीजा से आप सिर्फ विदेश में घूम सकते हैं, कोई काम नहीं कर सकते।

बिजनेस वीजा (Business VISA)

बिजनेस वीजा को वर्क परमीट भी कहा जाता है। इस वीजा को अप्लाई करने के लिए आपको उस देश का बिजनेस या जॉब का प्रपोजल लेटर दिखाना पड़ेगा। साथ ही इसमें यह भी बताना पड़ता है कि आप किस जगह पर और कौन सा काम करना चाहते हैं। इसके अलावा अंदाजन यह भी बताना पड़ेगा कि आपका खर्च कितना होगा। अलग-अलग देशों में इस वीजा की समय सीमा अलग-अलग होती है। इस तरह का वीजा 6 महीने-10 साल तक का हो सकता है।

स्टूडेंट वीजा (Student VISA)

स्टूडेंट वीजा के जरिए आप किसी दूसरे देश में पढ़ाई करने के लिए जा सकते हैं। इस वीजा के लिए सिर्फ स्टूडेंट्स ही अप्लाई कर सकते हैं। अलग-अलग देशों के अनुसार शर्तें भी अलग-अलग होती हैं। शर्तों को पूरा करने पर ही वीजा मिलता है।

मैरिज वीजा (Marriage VISA)

मैरिज वीजा की जरूरत तब पड़ती है, जब लड़का और लड़की अलग-अलग देश के होते हैं। ऐसे में किसी एक जगह शादी करने के लिए कपल्स में से किसी एक को मैरिज वीजा बनवाना पड़ेगा।

इमिग्रेंट वीजा (Immigrant VISA)

इमीग्रेंट वीजा की जरूरत तब पड़ती है, जब कोई किसी दूसरे देश में जाकर रहना चाहता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story