Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान: यह वायरस आपको बना सकता है बुद्धू, दिमाग को करता है प्रभावित

शोधकर्ताओं ने 92 लोगों पर किए गए अपने अध्ययन में 40 लोगों की मूर्खता का संबंध इस वायरस से माना है।

सावधान: यह वायरस आपको बना सकता है बुद्धू, दिमाग को करता है प्रभावित
नई दिल्ली. अगर अब आपके बॉस आपको बेवकूफ या मूर्ख कहकर फटकार लगाते हैं तो आप अपनी गलती की वजह वायरस को बता सकते हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का के शोधकर्ताओं ने ऐसे वायरस की खोज की है जो मूर्खता का कारण हो सकता है। उनका दावा है कि एक विशेष किस्म का वायरस है जो व्यक्ति की याददाश्त और दिमाग को प्रभावित करता है और अच्छे खासे व्यक्ति को भी मूर्ख बना देता है। कई बार बिना किसी के वजह के आप अगर महसूस करते हैं कि आपसे कोई भी काम ठीक तरह से नहीं हो पाता है इसकी वजह भी यह वायरस हो सकता है।
नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित शोध में इस वायरस को क्लोरोवायरस एटीसीवी-1 का नाम दिया गया है जो इंसानों और चूहों के शरीर में पाया जाता है और इनकी दिमाग से संबंधित गतिविधियों को प्रभावित करता है। शोधकर्ताओं ने 92 लोगों पर किए गए अपने अध्ययन में 40 लोगों की मूर्खता का संबंध इस वायरस से माना है। शोधकर्ताओं का दावा है कि इस वायरस के कारण दिमाग की सक्रियता सामान्य से करीब 10 प्रतिशत तक कम हो जाती है।
शोधकर्ता प्रोफेसर जेम्स एल वैन इटेन के अनुसार, हमने अपने शोध में पाया कि यह वायरस संक्रमण नहीं फैलाता है लेकिन विभिन्न माइक्रोऑर्गिज्म के जरिए प्रवेश कर गले में निवास कर सकता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या करता है यह वायरस-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top