Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां फर्स्ट नाइट पर चेक की जाती है वर्जिनिटी, वर्जिन न होने पर लड़की के साथ होता है ऐसा बर्ताव

प्रथा जब कुप्रथा बन जाए तो उसे खत्म कर देना चाहिए। दुनिया कहां से कहां पहुंच गई लेकिन कुछ लोग अभी भी उसी छोटी सोच और उन कुप्रथा पर ही अटके हैं।

यहां फर्स्ट नाइट पर चेक की जाती है वर्जिनिटी, वर्जिन न होने पर लड़की के साथ होता है ऐसा बर्ताव
X

यूं तो हर किसी को यह चाहत रहती है कि उसकी पत्नी वर्जिन हों, लेकिन कई बार खेल-कूद या ज्यादा मेहनत करने वाली महिलाओं की वर्जिनिटी पहले ही लॉस हो जाती है। ऐसे में महिला की शादी होने पर लोग यह सोच बैठते हैं कि वह पहले ही किसी के साथ शारीरिक संबंध बना चुकी है।

एक जगह ऐसी है, जहां आज भी सुहागरात वाले दिन लड़की का वर्जिनिटी टेस्ट किया जाता है। यह उस जगह की प्रथा है और अगर लड़की इस टेस्ट में पास हुई तो ठीक, लेकिन अगर फेल हो गई तो उसे बहुत सारी यातनाएं सहनी पड़ती हैं।

जी हां, पुणे स्थित यर्वदा के भटनगर इलाके में एक ऐसा समुदाय है, जहां यह प्रथा अपनाई जा रही है। इस समुदाय का नाम है कंजरभाट, जिसके लोग आज भी लड़की का वर्जिनिटी टेस्ट करते हैं।

शादी के बाद नए जोड़े को एक होटल के कमरे में ले जाकर दूल्हे को एक सफेद बेडशीट दी जाती है। उसे इसका इस्तेमाल संबंध बनाने के दौरान करने को कहा जाता है। हैरानी की बात है कि जाति पंचायत के लोग कमरे के बाहर ही बैठे रहते हैं।

दुल्हन को कमरे में जाने से पहले गहने और सभी नुकीली चीजें उतारनी पड़ती हैं। जिससे शरीर के किसी और हिस्से में कोई नुकीली चीज चुभोकर खून की बूंदें चद्दर पर ना लगाई जा सकें।

इसे भी पढ़े : हनीमून के बाद भी ऐसे बरकरार रखें अपना रोमांस, अपनाएं ये तरीके

अगर दूल्हा खून का धब्बा लगी चादर लेकर कमरे से बाहर आता है तो दुल्हन टेस्ट पास कर लेती है। लेकिन अगर खून नहीं आता तो पंचायत सदस्य दुल्हन के किसी और के साथ अतीत में रिलेशनशिप होने का आरोपी ठहरा देते हैं। इतना ही नहीं, इसके बाद दुल्हन को जाति पंचायत के कानूनों के तहत सजा भी दी जाती है।

ऐसे मामले भी देखे गए हैं, जिसमें अगर दुल्हन वर्जिनिटी टेस्ट पास नहीं कर पाती, तो उसे न सिर्फ प्रताड़ित किया जाता है बल्कि बुरी तरह से मारा-पीटा भी जाता है। इस कुप्रथा में सिर्फ लड़की के वर्जिन होने का प्रमाण मांगा जाता है दूल्हे का कोई भी टेस्ट नहीं कराया जाता।

समुदाय की महिलाएं और कई नौजवान इस प्रथा के खिलाफ आवाज उठाते रहते हैं। समुदाय के युवाओं ने 'स्टॉप द V रिचुअल' नाम से एक मुहिम चलाई है। जिसमें V का मतलब वर्जिनिटी से है इस मुहिम का समर्थन करने वाले एक युवक की हाल ही में इस समुदाय के लोगों ने जमकर पिटाई कर दी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story