Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर घर में लानी हैं शांति और समृद्धि, तो ये वास्तु टिप्स करें फॉलो

आप अपनी पसंद की कोई भी तस्वीर या पेंटिंग घर में लगा लेती हैं। लेकिन दीवार पर लगी पेंटिंग्स और तस्वीरों का व्यापक प्रभाव आपके घर और जीवन पर भी पड़ता है। इसलिए जब भी कोई तस्वीर लगाएं तो वास्तु का ध्यान रखें।

अगर घर में लानी हैं शांति और समृद्धि, तो ये वास्तु टिप्स करें फॉलो
X

आप अपनी पसंद की कोई भी तस्वीर या पेंटिंग घर में लगा लेती हैं, लेकिन दीवार पर लगी पेंटिंग्स और तस्वीरों का व्यापक प्रभाव आपके घर और जीवन पर भी पड़ता है। इसलिए जब भी कोई तस्वीर लगाएं तो वास्तु का ध्यान रखें।

सजा-संवरा घर सभी को अच्छा लगता है। अपने घर को सजाने के लिए आप भी इंटीरियर में कई तरह के एक्सपेरिमेंट करती हैं। कई बार आप इंटीरियर में बदलाव लाने के लिए तस्वीरों या पेंटिंग्स का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन पेंटिंग्स या तस्वीरों का इस्तेमाल करते वक्त वास्तु का ख्याल जरूर रखें। इससे आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे।

यह भी पढ़ें : दीवाली पर मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न, तो इन खास तरीकों से सजाएं घर

मिलेगी संपन्नता-शांति

पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज या सूर्यवंशी प्रभु श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है, जिसके फलस्वरूप परिवार का स्वास्थ्य बेहतर होता है। फल, फूल और हरे-भरे वृक्ष जीवन शक्ति के प्रतीक हैं, ऐसी तस्वीरों को घर में टांगने की सर्वाधिक शुभ जगह है पूर्व या उत्तर की दीवारें।

उत्तर को कुबेर की दिशा कहा गया है तो धन वृद्धि के लिए इस दिशा में धन की देवी महालक्ष्मी और बुद्धि प्रदाता श्री गणेश जी और रत्नों या आभूषणों जैसे संपन्नता को दर्शाने वाले चित्र लगाने चाहिए।

पहाड़ों और चट्टानों के लैंडस्केप को दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाने से मनोबल बढ़ता है, लेकिन ऐसी पेंटिंग्स पूर्वी दीवारों पर लगाई गई हों तो इससे सौभाग्य बाधित होगा। पानी के लैंडस्केप जिनमें समुद्र, नदियां, झीलों या सरोवरों के दृश्य हैं, उत्तर और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाने से घर में समृद्धि आती है।

अगर आप मानसिक शांति चाहती हैं तो भगवान बुद्ध या महावीर स्वामी की तस्वीर दक्षिण दिशा को छोड़कर ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां से आपकी नजर बार-बार उन पर पड़ सके। परिवार के सदस्यों की प्रसन्न मुद्रा में फैमिली फोटो घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए, ऐसा करने से घर के सदस्यों में मनमुटाव खत्म होगा और प्रेम बना रहेगा। इसके अलावा घर में श्रृंगार, हास्य और शांत भाव को उत्पन्न करने वाली तस्वीरें ही लगानी चाहिए।

दूर होगा मनमुटाव

वैवाहिक रिश्तों में मधुरता लाने के लिए उत्तर दिशा में नाचते हुए मयूर या राधा-कृष्ण की आलिंगनबद्ध पेंटिंग या तस्वीर लगाना अच्छा होता है। संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले दंपतियों को श्रीकृष्ण के बालरूप या गाय-बछड़े की तस्वीर शयनकक्ष में लगानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि 2018: खास लुक से नवरात्रि की डांडिया नाइट्स में सबको बनाएं अपना दीवाना

लगेगा पढ़ाई में मन

बच्चों के अध्ययन कक्ष में उत्तर या पूर्व दिशा में विद्या की देवी मां सरस्वती का चित्र लगाना चाहिए। इसी दिशा में मुख करके बच्चे अगर पढ़ें तो पढ़ाई में रुचि जागृत होती है। इसके अलावा मोर, वीणा, कलम, पुस्तक, हंस के चित्रों में से कोई भी एक चित्र लगा सकती हैं। उत्तर दिशा में जंपिग डॉल्फिन या मछलियों के जोड़े की फोटो लगाने से बच्चों को करियर में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

इन्हें भी लगाएं

जिन जानवरों की तस्वीरों को लगाना शुभ है, उनमें घोड़ों की तस्वीर शामिल है। घोड़े बलिष्ठता, विस्तार, गति का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसी तरह शांति और प्रचुरता की प्रतीक गाय और बल और धैर्य के प्रतीक हाथी की तस्वीरें लगाने से भी घर के सदस्यों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story