Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Valentine Day 2019 : आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है ''वेैलेंटाइन डे'', जानें

वेैलेंटाइन (Valentine Day) यानि प्यार का त्यौहार। प्यार का वो त्यौहार जो पूरे एक सप्ताह तक चलता है। जिसमें हर दिन के साथ प्यार के रंग बदलते हैं और कपल्स या पार्टनर्स की बेरंग जिंदगी को कलरफुल बना देते हैं। वेैलेंटाइन (Valentine Day)वैसे तो एक पाश्चात्य त्यौहार है,जिसे केवल कपल्स या शादीशुदा (Married) लोगों से ही जोड़ा जाता है। लेकिन भारत (India) में आने के बाद वेैलेंटाइन (Valentine Day) का स्वरूप अब काफी बदल गया है और अब वेैलेंटाइन डे (Valentine Day) को हर रिश्ते (Relation) में प्यार (Love) को जताने का वाला दिन बन गया है।

Valentine Day 2019 : आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेैलेंटाइन डे, जानें
X

Valentine Day 2019

वेैलेंटाइन (Valentine Day) यानि प्यार का त्यौहार। प्यार का वो त्यौहार जो पूरे एक सप्ताह तक चलता है। जिसमें हर दिन के साथ प्यार के रंग बदलते हैं और कपल्स या पार्टनर्स की बेरंग जिंदगी को कलरफुल बना देते हैं। वेैलेंटाइन (Valentine Day)वैसे तो एक पाश्चात्य त्यौहार है,जिसे केवल कपल्स या शादीशुदा (Married) लोगों से ही जोड़ा जाता है। लेकिन भारत (India) में आने के बाद वेैलेंटाइन (Valentine Day) का स्वरूप अब काफी बदल गया है और अब वेैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) को हर रिश्ते (Realation) में प्यार (Love) को जताने का वाला दिन बन गया है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि
वेैलेंटाइन (Valentine Day)
की शुरूआत कब और कहां से हुई, इसके साथ वेलेंटाइन (Valentine ) को फरवरी (February) में हीं क्यों मनाया जाता है। अगर आपको वेैलेंटाइन (Valentine ) से जुड़ी ये बातें नहीं पता है, तो आज हम आपको वेैलेंटाइन का इतिहास और फरवरी में वेैलेंटाइन मनाने की वजह भी बता रहें हैं, जिससे आप ये जान सके कि आखिर कब से और कहां से प्यार के त्यौहार यानि वेैलेंटाइन को मनाने की शुरूआत हुई।

Happy Valentine's Day 2019: अपनाएं 5 आसान टिप्स, पार्टनर मानेगा सारी बात

वेैलेंटाइन्स डे का इतिहास (Valentine's Day History)

वेलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) 'संत वेैलेंटाइन' (Sant Valentine) के नाम पर रखा गया है। वेैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) को मनाने की सबसे पहले शुरूआत तीसरी सदी में रोम (Rome) से हुई थी। वेलेंटाइन (Valentine) से जुड़ी मान्यता के मुताबिक, रोम (Rome) में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस (Claudius) नाम का राजा (King) था। जिसका मानना था कि शादी (Marriage) करने से पुरूषों की शक्ति और बुद्धि दोनों ही खत्म हो जाती है। इसलिए उसने अपने राज्य के सभी पुरूषों, खासकर अपने सैनिक और अधिकारी को शादी नही करने का आदेश दिया।

इसके कुछ वक्त बाद राजा क्‍लॉडियस (King Claudius) के राज्य (State) में रहने वाले एक संत वेलेंटाइन (Sant Valentine) ने शादी (Marriage) पर रोक (Bane) लगाने वाले फैसले का विरोध शुरू किया और सैनिक और अधिकारियों के साथ ही सामान्य लोगों को भी शादी करने के लिए प्रेरित किया है। जिसके बाद राजा क्लॉडियस (King Claudius) ने विरोध को बढ़ते हुए देख संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी लगाने का आदेश दिया। जिसके बाद से ही हर साल लोग 14 फरवरी को वेैलेंटाइन (Valentine) मनाया जाता है। वेैलेंटाइन (Valentine) से जुड़ी इस कहानी का उल्लेख 1260 में लिखी गई पुस्तक 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' में मिलता है।

Valentine's Day 2019 : ये है गर्लफ्रेंड को खुश करने का तरीके

फरवरी में वेलेंटाइन डे मनाने की वजह (Reasons to celebrate Valentine's Day in February)

  1. फरवरी (February) में वेैलेंटाइन्स डे (Valentine Day) मनाने की दो खास वजह हैं। पहली, संत वेैलेंटाइन (Sant Valentine) को रोम में राजा क्लॉडियस (King Claudius) के फैसले के विरोध में फिर से लोगों को शादी करवाने के जुर्म में फरवरी की 14 तारीख को फांसी लगवाई गई थी।
  2. जबकि फरवरी (February) में वेैलेंटाइन (Valentine) मनाने की दूसरी वजह के मुताबिक, फरवरी (February) के महीने के साथ ही बंसत की भी शुरूआत होती है। जब ठंड और पतझड़ के बाद इंसानों की ही तरह
    मौसम (Weather)
    और प्रकृति (Nature) भी अपने नए स्वरूप यानि रंग रूप में नजर आती है।
  3. हर तरफ बस हरियाली और रंग-बिरंगे फूल के खिलते हैं। ऐसे में लोगों के दिलों में प्यार की भावना (Love Feeling) आना स्वाभाविक है। जिसे वेैलेंटाइन्स (Valentine) के दिनों में खुशियों के साथ मनाया जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story