Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैलेंटाइन डे 2019 : गांठ बांध लें ये 5 बात, प्यार रहेगा सदा पास

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का आखरी दिन वैलेंटाइन डे 2019 (Valentine Day 2019) कल यानी 14 फरवरी 2019 (14 February) को है। अपने जीवनसाथी को यह कहना कि आप उससे बहुत प्यार करते हैं, रिश्ते को गहरा बनाने के लिए नाकाफी है। इसके साथ ही आपको चाहिए कि कुछ प्रैक्टिकल स्टेप्स को भी अपने रिलेशनशिप में इंपॉर्टेंस दें। इस वैलेंटाइन-डे से ही इन बातों को अपनी मैरीड लाइफ में अमल में लाना शुरू कर दें।

वैलेंटाइन डे 2019 : गांठ बांध लें ये 5 बात, प्यार रहेगा सदा पास
X

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का आखरी दिन वैलेंटाइन डे 2019 (Valentine Day 2019) कल यानी 14 फरवरी 2019 (14 February) को है। कपल्स के बीच बेहतर बॉन्डिंग कैसे बने और दांपत्य जीवन ताउम्र खुशहाल कैसे बना रहे, इसे लेकर दुनिया भर के मनोविज्ञानी, संबंध और व्यवहार विशेषज्ञ समय-समय पर रिसर्च और सर्वे करते रहे हैं। इलिनॉयस यूनिवर्सिटी में मानव विकास और परिवार अध्ययन के एसोसिएट प्रोफेसर ब्रायन ओगोलस्की ने भी ऐसी 1100 से ज्यादा स्टडीज का विश्लेषण किया है, जिसके बाद कुछ ऐसी बातें सामने आईं, जो दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने में मददगार हो सकती हैं। ये बातें आपके दांपत्य जीवन को भी मधुर और खुशहाल बना सकती हैं।

हर विषय पर बातचीत

पति-पत्नी के बीच लगातार बातचीत होती रहनी चाहिए। लंबे समय तक संवादहीनता दांपत्य जीवन के लिए नुकसानदायक है। प्रोफेसर ब्रायन ओगोलस्की कहते हैं, ‘कपल्स के बीच बातचीत हर दिन होनी चाहिए, ये ज्यादातर पॉजिटिव और ओपन होनी चाहिए।’ बातचीत का विषय अलग-अलग होना भी जरूरी है। यह घरेलू कामों के विषय में हो सकती है, रिश्तेदारों पर हो सकती है, एक दूसरे के प्रोफेशन, मौसम, ज्वलंत मुद्दों, फिल्म या राजनीति किसी भी विषय पर हो सकती है। इस तरह से कपल्स एक-दूसरे से कनेक्ट फील करते हैं।

अच्छा हो सेंस ऑफ ह्यूमर

हंसी, मजाक किसी भी रिश्ते की बॉन्डिंग के लिए जरूरी है। पति और पत्नी का सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा हो तो कभी भी रिश्ते में मनमुटाव लंबे समय तक नहीं बना रहता है। ऐसे पार्टनर जल्द ही सुलह कर लेते हैं, अपने रिश्ते को सहज बना लेते हैं। लेकिन ध्यान रहे मजाक करने के नाम पर कभी भी पार्टनर एक-दूसरे का मजाक उड़ाने की कोशिश न करें।

एक-दूसरे को स्पेस

पार्टनर की प्राइवेसी, स्पेस का भी ध्यान रखें। अपने जीवनसाथी के स्मार्टफोन या पीसी की जासूसी न करें। अगर आपके साथी ने किसी बहुत निजी बात को लेकर आप पर विश्वास किया हो तो किसी भी हालत में किसी को न बताएं। पार्टनर का भरोसा कभी न तोड़ें।

जरूरत पर कहें सॉरी

अगर किसी दिन गुस्सा होकर आपने अपने जीवनसाथी को कुछ अप्रिय शब्द कह दिए हों या उनके साथ अशिष्टतापूर्ण व्यवहार किया है तो जितनी जल्दी हो सके माफी मांग लें। अगर आप ईगो की वजह से माफी नहीं मांगेंगी तो यह बात आपके रिश्ते के लिए नुकसानदेह साबित होगी। आगे चलकर आपको भी पार्टनर से ऐसा ही व्यवहार मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इस तरह कलह और मनमुटाव रिश्ते में बढ़ते जाएंगे, जबकि जल्दी माफी मांगने से रिश्ता फिर से सहज हो जाता है।

पर्सनल-प्रोफेशनल फ्रंट पर सपोर्ट

घरेलू काम-काज में पति को पत्नी की मदद करनी चाहिए। खासतौर पर तब तो जरूर जब घर में मेहमान आए हुए हों, बच्चों का जन्मदिन हो या पत्नी की तबियत ठीक न हो। ठीक इसी तरह पत्नी को भी अपने पति के काम-काज में हाथ-बंटाने में जरा भी हिचक नहीं करनी चाहिए। इस तरह के सहयोग से पति और पत्नी एक-दूसरे की जरूरत बन जाते हैं तो उनमें परस्पर निर्भरता और फिर प्रेम की भावना बढ़ती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story