Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वजन घटाने के तरीके : 40 की उम्र के बाद भी दिखना है स्लिम और फिट, तो अपनाएं ये टिप्स

वैसे तो बाजार में वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Tips) बहुत सारे उपलब्ध हैं। जो महंगें होने के साथ ही बहुत ज्यादा वक्त लेते हैं। आमतौर पर लोग गलत खान-पान की आदतों और हमेशा बिजी शेड्यूल की वजह से अपनी सेहत, फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से लगातार उनका वजन और मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में आज हम आपकों कुछ आसान वजन घटाने के तरीके बता रहे हैं। जिससे आप कुछ ही दिनों में खुद में फर्क महसूस कर करेगें। आइए जानते हैं वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Tips) ...

वजन घटाने के तरीके : 40 की उम्र के बाद भी दिखना है स्लिम और फिट, तो अपनाएं ये टिप्स

Vajan ghatane ke Tarike : वैसे तो बाजार में वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Tips) बहुत सारे उपलब्ध हैं। जो महंगें होने के साथ ही बहुत ज्यादा वक्त लेते हैं। आमतौर पर लोग गलत खान-पान की आदतों और हमेशा बिजी शेड्यूल की वजह से अपनी सेहत, फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से लगातार उनका वजन और मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में आज हम आपकों कुछ आसान वजन घटाने के तरीके बता रहे हैं। जिससे आप कुछ ही दिनों में खुद में फर्क महसूस कर करेगें। आइए जानते हैं वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Tips) ...

वजन घटाने के आसान तरीके : भूलकर भी वजन घटाते वक्त न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

वजन घटाने के तरीके :

वजन घटाने के तरीके 1

रोजाना घर और ऑफिस की भागदौड़ में लोग अक्सर अपने लिए ही टाइम नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत बनाएंऔर फिर एक अनुशासन या डिस्पिलीन फॉलो करें जिसके मुताबिक रोजाना वजन कम करने से संबंधी गोल (लक्ष्य) बनाएं और उन्हें पूरा करें।

वजन घटाने के तरीके 2

कई लोग वजन घटाने के लिए खाना-पीना बंद कर देते हैं या कम कर देते हैं। जो एक गलत आदत है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो संतुलित आहार और संतुलित मात्रा में सेवन करने से जहां वजन कम करने में मदद मिलेगी। वहीं शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी।

वजन घटाने के तरीके 3

अगर आप सच में अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी फास्ट फूड और दिन में बार-बार स्नैक्स खाने की आदत को छोड़ें। क्योंकि ये आदत आपका वजन बढ़ाने के साथ ही आपको अंदरूनी रूप से बीमार भी बनाती है। इसलिए हमेशा फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करने से बचें।

वजन घटाने के तरीके 4

वजन घटाने के तरीकों में एक्सरसाइज सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। क्योंकि इससे जहां वजन कम होता है। उसके साथ ही शरीर भी लचीला बनता है। जिससे शरीर हमेशा एक्टिव और फिट महसूस होता है। अगर आपको एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है, तो आप अपने फेवरेट म्यूजिक के साथ एरोबिक्स भी कर सकते हैं।

वजन घटाने के तरीके 5

बार-बार वजन नापना या वजन करना भी आपको मानसिक रूप से बीमार बना सकती है। ऐसे में अगर आप भी इस आदत को अपनाते हैं, तो जल्द छोड़ दें। ऐसे में छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर उन्हें पूरा करने पर फोकस करें।
Next Story
Top