Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Makhana Recipes: मखाना प्रोटीन देने के साथ ही चुटकियों में कम कर देगा आपका वजन, इन रेसिपीज के साथ करें सेवन

वजन घटाने के साथ ही ह्रदय संबंधी रोगों से बचाव करता है मखाना, घर पर (Make tasty dishes from Makhana) ट्राई करें यह आसान रेसिपीज।

Makhana Recipes: मखाना प्रोटीन देने के साथ ही चुटकियों में कम कर देगा आपका वजन, इन रेसिपीज के साथ करें सेवन
X

Makhana Recipes: मखाना एक प्रकार का बीज होता है, जिसकी खेती पूरे एशिया में व्यापक रूप से की जाती है। इसे भूनकर, नमकीन नाश्ता, करी या डेसर्ट के रूप में खाया जा सकता है। मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर यह मखाना वजन घटाने के साथ-साथ आपके हृदय को भी स्वस्थ रखने में समर्थन करता है। आज की इस खबर में हम आपको मखाने का उपयोग करके कुछ बहुत ही टेस्टी डिशेज की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हे आपको घर पर जरूर ट्राई करना चाहिए।

मखाने की खीर (Makhana Kheer)

मखाने को घी में तीन-चार मिनिट तक भूनें और दरदरा पीस लें, एक नॉन स्टिक पैन में दूध उबालें। उसमें चीनी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और दो मिनट तक पकाएं। दरदरा पिसा हुआ मखाना डालें, अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर पकाएं। फिर इसमें जायफल पाउडर और केसर डालें, अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट तक पकाएं। खीर को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, पिस्ते से सजाकर ठंडा परोसें।


मखाने की सब्जी (Makhane ki sabzi)

पानी के साथ प्याज़, खसखस, काजू और खरबूजे के बीज को प्रेशर कुक करें। मखाने को घी में कुरकुरे होने तक भून लीजिए, एक दूसरे पैन में तेल में डालें तेज पत्ता, इलायची, दालचीनी और लौंग डालकर भूनें। हरी मिर्च, प्याज और हरी मटर डालें और अच्छी तरह से भूनें। लाल मिर्च, तैयार पेस्ट, कद्दूकस किया हुआ अदरक और पानी डालें और उबालें। भुना हुआ मखाना डालकर मिला लें। गर्म-गर्म परोसें।


मखाना भेल (Makhana bhel)

मखाने को चार-पांच मिनिट घी में सूखा भून कर ठंडा होने दीजिये, उसी पैन में चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और काला नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। भुना हुआ मखाना डालें और फिर से मिलाएं। प्याज़, टमाटर, भुनी हुई मूंगफली, मीठी इमली की चटनी, चाट मसाला, नमक, हरा धनिया, हरी चटनी और नीबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं।


मखाना दही (Makhana yogurt)

गर्मियों के दौरान खाने के लिए एकदम सही है यह डिश, यह मखाना दही ठंडा और पौष्टिक है। साथ ही यह आपकी भूख को दूर कर देगा। सादा दही एक प्याले में निकाल लीजिये, इसमें भुना हुआ मखाना डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये। गुड़ का पावडर डालें, फिर से मिलाएं और तुरंत परोसें। आप गुड़ को काली मिर्च और नमक से भी बदल सकते हैं यदि आप इसे चटपटा पसंद करते हैं।


मखाना टिक्की (Makhana tikki)

ये मखाना टिक्की स्वस्थ और पेट भरने वाली है, इसके साथ ही यह वजन घटाने वाले आहार भी है। मखाने को घी में भून कर दरदरा पीस लीजिए, उन्हें मैश किए हुए आलू, हरी मिर्च, नमक, भुनी हुई मूंगफली, धनिया पत्ती, सौंफ पाउडर, चाट मसाला और गरम मसाला पाउडर के साथ एक बाउल में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। ओवल पैटीज़ का आकार दें, थोड़े तेल में तलें और चटनी के साथ परोसें।



और पढ़ें
Next Story