Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kitchen Tips: कुकिंग करते समय इन टिप्स को करेंगी फॉलो तो होगी पैसे की बचत

Kitchen Tips: किचन में इस्तेमाल की जानें वाली गैस यानी एलपीजी के भाव दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहें हैं। ऐसे में मिडिल क्लास आम इंसान के लिए इसके दाम का बोझ भी बढ़ता जा रहा है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी कुकिंग टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपके कुकिंग गैस पर खर्च होनें वाले रुपयों की बचत होगी।

Kitchen Tips: कुकिंग करते समय इन टिप्स को करेंगी फॉलो तो होगी पैसे की बचत
X

Kitchen Tips: किचन में इस्तेमाल की जानें वाली गैस (Cooking Gas) यानी एलपीजी (LPG) के भाव दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहें हैं। इसके साथ ही सरकार ने इस पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) को भी खत्म कर दिया है। ऐसे में मिडिल क्लास आम इंसान (Middle Class Common Man) के लिए इसके दाम का बोझ भी बढ़ता जा रहा है। जब आप एलपीजी की बर्बादी करते हैं तो आपका पैसा भी बर्बाद होता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) के बारे में बताएंगे जिससे आपके कुकिंग गैस पर खर्च होनें वाले रुपयों की बचत होगी।

लीक की जांच करें

किसी भी प्रकार की लीक के लिए अपने पाइप, बर्नर और रेगुलेटर की जांच करें। छोटी-छोटी लीक अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता और बाद में ये लीकेज आपके रुपयों की साबित होती है। यह घर पर एलपीजी गैस को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

अपनी प्लेट और पैन को पोंछ कर सुखाएं

अपने एलपीजी सिलेंडर का उपयोग अपने बर्तनों को सुखाने के लिए न करें जब उन पर पानी की बूंदें हों। इन्हें पोंछने के लिए किचन टॉवल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी वेस्ट हो रही एलपीजी बचेगी।

खाना ढक कर पकाएं

आप पैन को ढक्कन से ढककर एक ही समय में अपने व्यंजन तेजी से पका सकते हैं और कम गैस का उपयोग कर सकते हैं। ढक्कन से ढकने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि लपटें उनके किनारों तक पहुंच जाएंगी, इस प्रकार अधिक कुशलता से पक जाएंगी। इसके अलावा, यह भाप को फंसाता है और खाना तेजी से पकता है।

कम फ्लेम का करें इस्तेमाल

हाई फ्लेम पर खाना पकाने को आपके भोजन में फायदेमंद एंजाइम, पोषक तत्व और विटामिन को खत्म करने के लिए जाना जाता है। अगली बार धीमी आंच पर पकाएं और पैन के गर्म होने पर उबलने दें। यदि आप अपने भोजन से अधिकतम पोषण प्राप्त करने के बारे में गंभीर हैं तो अपनी सब्जियों को स्टीम करके पकाएं।

प्रेशर कुकर का प्रयोग करें

प्रेशर युक्त भाप से खाना जल्दी और कम समय में पक जाता है। खुले में खाना पकाने के बजाय, चीजों को तेज करने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग करें। जब आप खाना बनाना खत्म कर लें, तो बचे हुए को इंसुलेटेड कंटेनर में स्टोर करें ताकि वे लंबे समय तक ताजा रहें और बार-बार गर्म होने से रोकें।

दाल और अनाज को भिगो कर पकाएं

जहां कुछ अनाज, काले चावल, दाल और फलियां और दाल का संबंध है - आप अपने भोजन को पकाने से पहले भिगो सकते हैं। भिगोने से उन खाद्य पदार्थों में जमा पोषक तत्व खुल जाते हैं और पकाने में कम समय लगने से खाना पकाने की प्रक्रिया भी तेज हो जाती है और इससे गैस की बचत भी होती है।

जमें हुए भोजन को डायरेक्ट न पकाएं

यदि आप जमे हुए खाद्य पदार्थों को पकाने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें पहले पिघलना है। यह बहुत स्पष्ट है लेकिन कुछ लोग ऐसा करना भूल जाते हैं और सीधे खाना बनाना शुरू कर देते हैं जो ईंधन की बर्बादी बन जाता है।

एक साथ भोजन करें

अपने परिवार को एक ही समय पर टेबल पर एक साथ खाने या खाने के लिए प्रोत्साहित करें। इस तरह आपको हर बार भोजन को गर्म करने की आवश्यकता नहीं होती है और यह बहुत अधिक तनाव मुक्त भी हो जाता है।

और पढ़ें
Next Story