Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सुबह खाली पेट ये खाने से जिम जाने का झंझट होगा खत्म, बनेगी सॉलिड बॉडी

आज के दौर में युवा लड़कों में बॉडी बिल्डिंग और WWE के रेसलर जैसा बनने का क्रेज काफी देखा जाता है। आमतौर पर माना जाता है कि बॉडी बनाने या बॉडी बिल्डिंग के लिए नॉनवेज यानि मांसाहारी होना बेहद जरूरी है। लेकिन ये सिर्फ एक मिथ या भ्रांति है। क्योंकि प्राचीन काल से ही भारत में कई सारे ऐसे बॉडी बिल्डर और पहलवान हुए हैं, जो वेजीटेरियन यानि शाकाहारी रहते हुए एक अच्छी और सॉलिड बॉडी बनाने में सफल होने के साथ ही दुनिया में प्रसिद्धि भी पाई है। लेकिन अगर सही समय यानि और सही खान-पान की आदतों को अपनाया जाए, तो शाकाहारी रहते हुए भी परफेक्ट बॉडी बनाई जा सकती है।

सुबह खाली पेट ये खाने से जिम जाने का झंझट होगा खत्म, बनेगी सॉलिड बॉडी
आज के दौर में युवा लड़कों में बॉडी बिल्डिंग और WWE के रेसलर जैसा बनने का क्रेज काफी देखा जाता है। आमतौर पर माना जाता है कि बॉडी बनाने
या बॉडी बिल्डिंग के लिए नॉनवेज यानि मांसाहारी होना बेहद जरूरी है। लेकिन ये सिर्फ एक मिथ या भ्रांति है। क्योंकि प्राचीन काल से ही भारत में कई
सारे ऐसे बॉडी बिल्डर और पहलवान हुए हैं, जो वेजीटेरियन यानि शाकाहारी रहते हुए एक अच्छी और सॉलिड बॉडी बनाने में सफल होने के साथ ही दुनिया में प्रसिद्धि भी पाई है। लेकिन अगर सही समय यानि और सही खान-पान की आदतों को अपनाया जाए, तो शाकाहारी रहते हुए भी परफेक्ट बॉडी बनाई जा सकती है। इसलिए आज हम आपको अच्छी और सॉलिड बॉडी बनाने के लिए कुछ शाकाहारी यानि वेजीटेरियन फूड्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप भी बिना नॉनवेज और एस्टरॉयड का इस्तेमाल किए हुए एक परफेक्ट बॉडी पा सकते हैं।

परफेक्ट और सॉलिड बॉडी बनाने के तरीके :

सॉलिड बॉडी बनाने के तरीके 1

अश्‍वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल को प्राकृतिक रूप से बढ़ाता है, जिससे व्‍यक्ति की शारीरिक ताकत बढ़ती है और मसल्‍स बिल्डिंग भी बढ़ती है। अश्‍वगंधा के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। जिससे स्ट्रेस और दिल की बीमारी दूर रहती है।

सॉलिड बॉडी बनाने के तरीके 2

अश्‍वगंधा की ही तरह सतावरी भी एक जड़ी-बूटी या हर्ब्स होती है। सतावरी में फाइबर, फोलिक एसि‍ड, विटमिन ए, सी और ई, हाई लेवल एमीनो एसिड
प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर को सेल डैमेज की मरम्मत करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही शरीर से एक्स्ट्रा पानी और नमक को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। जिससे परफेक्ट बॉडी बनाने में मदद मिलती है।

सॉलिड बॉडी बनाने के तरीके 3

राजमा यानि किडनी बीन्स में हरी सब्जियों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन और सॉल्‍यूबल फाइबर्स पाए जाते हैं। बीन्स का उपयोग हैवी वर्कआउट करने के बाद फायदेमंद होता है। किडनी बीन्स में मौजूद प्रोटीन शरीर में एमिनो एसिड की कमी को भी पूरा करता है।

सॉलिड बॉडी बनाने के तरीके 4

दूध को हर उम्र के लोगों की सेहत के लिए जरूरी माना जाता है। बॉडी बिल्डिंग और मॉडलिंग के लिए लो फैट मिल्‍क बेहद फायदेमंद होता है। मिल्क
प्रोडक्ट और लो फैट मिल्क में कैसिईन प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो एक स्‍लो डाइजेस्टिव प्रोटीन होता है व्‍हे प्रोटीन के साथ मिलकर पॉजिटिव नाइट्रोजन को बॉडी में बैलेंस करता है और बॉडी में लंबे समय तक प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है, जिससे बॉडी बिल्डिंग में मदद मिलती है। व्‍हे प्रोटीन एग प्रोटीन की तुलना में ज्यादा हेल्दी होता है।

सॉलिड बॉडी बनाने के तरीके 5

पीनट बटर यानि मूंगफली वाला बटर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नियमित सेवन से मसल्स बनाने में मदद मिलती है। क्योंकि पीनट बटर में प्रोटीन के अलावा मोनो और पॉलीसेचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो मसल्स को स्ट्रांग बनाने का काम करते हैं। पीनट बटर का सेवन हमेशा हैवी वेट वर्कआउट के बाद करना बेस्ट रहता है।
Next Story
Top