Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आपका ''पेशाब'' बताएगा, क्या खा रहे हैं आप

जांच से इस बात का पता लगेगा कि हाल में आपने क्या खाया था।

आपका
नई दिल्ली. यूं तो डॉक्टर मरीज की नब्ज पकड़कर बता देतें हैं कि उसे रोग क्या है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जानने के लिए कई तरह की सुविधाएं और जांच के तरीके मौजद हैं। चिकित्सा क्षेत्र में नए-नए शोध होते ही रहते हैं। लेकिन अब पेशाब की एक नए तरीके से जांच करने पर इस बात का पता लगाया जा सकता है कि आपने क्या खाया था और वह कितना सेहतमंद था।
एक्सप्रेस डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई नोन-इनवेसिव तकनीक ने ये 'यूरीन टेस्ट' विकसित किया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे खान-पान के पोषक तत्वों में सुधार की सलाह दी जा सकेगी। आपको बता दें कि यह एक घरेलू टेस्ट हैं जिस आप खुद जान सकेंगे कि आप जो खा रहे हैं वह आपकी सेहत के लिए बेहतर है या नहीं। साथ ही एक स्वास्थ व्यक्ति को वजन कम करने की जरूरत है या नहीं, ये भी बताया जा सकता है।
दुनिया में बहुत से लोग अपनी खान-पान की आदतों के कारण कई तरह की हेल्थ समस्याओं का सामना करते हैं। लोगों को पता ही नहीं होता कि जो खाना वह खा रहे हैं वह उनके लिए हेल्दी है या नहीं? इसलिए माना जा रहा है कि ये यूरीन टेस्ट उनके लिए मददगार साबित होगा।
ऐसे लोगों को ये बताया जा सकेगा कि उनके खान-पान में किस तरह के बदलाव की जरूरत है। साइंस जर्नल 'लैंसेट डायबिटिज ऐंड इंडोक्रिनोलॉजी' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस यूरीन टेस्ट से उन रसायनों की पहचान की जा सकेगी जो हमारा शरीर किसी भोजन से पैदा करता है। शोध टीम को भरोसा है कि दो साल के अंदर यह यूरीन टेस्ट बड़े पैमाने पर उपलब्ध हो जाएगा। लंबे समय से चली आ रही खान-पान की आदतों के अलावा टेस्ट ये भी बताएगा कि तुमने हाल में क्या खाया था, और वह तुम्हारे लिए हेल्दी था या नहीं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top