Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अनचाहे गर्भ को रोकने का ये तरीका बन सकता है कैंसर का कारण

गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल ज्यादातर महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए लेती हैं। महिलाओं को यह नहीं पता कि एक चीज से बचने के लिए वह यह दवाइयां ले रही हैं लेकिन दूसरी तरफ वह एक बीमारी को दावत दे रही हैं।

अनचाहे गर्भ को रोकने का ये तरीका बन सकता है कैंसर का कारण

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए ज्यादातर महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं। महिलाओं को यह नहीं पता कि एक चीज से बचने के लिए वह यह दवाइयां ले रही हैं लेकिन दूसरी तरफ वह एक बीमारी को दावत दे रही हैं।

जी हां, गर्भनिरोधक दवाइयां खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है। यह खुलासा हाल ही में हुए एक रिसर्च में हुआ है। डेनमार्क की कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का यह मानना है कि जो महिलाएं हार्मोन के रोकथाम के लिए दवाइयां लेती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! डायबिटीज से पहले शरीर में होते हैं ये बदलाव

ऐसे की गई रिसर्च

तकरीबन एक करोड़ 80 लाख महिलाओं पर किए गए अध्ययन के बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं। द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जिन महिलाओं ने हाल ही में हार्मोनल निरोधक गोलियों का सेवन किया उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा नजर आया। 15-49 साल की महिलाओं पर 10 सालों से ज्यादा समय तक रिसर्च की गई।

Next Story
Top