Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इन तरीकों से अपने निकले हुए पेट को करें कम

टमी को बढ़ने से रोकने के लिए रूटीन में बदलाव के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

इन तरीकों से अपने निकले हुए पेट को करें कम
नई दिल्ली. लगातार बैठकर काम करना, खाने का समय गलत होना, और हॉर्मोनल चेंजेस के कारण मोटापा बढ़ने की परेशानी आजकल आम बात हो गई है। क्या आपको यह बात पता है कि मोटापे की वजह से पेट पर ज्यादा असर पड़ता है यानि कि आपकी टमी लगातार बाहर निकलती जाती है। आपकी गलत डाइट की वजह से आपको कई बीमारियों का भी सामना परना पड़ सकता है। पेट पर कई तरह के फैट जमा हो जाते हैं लेकिन इस बढ़ते हुए फैट से घबराने की जरूरत नहीं है। फैट को आसानी से कम किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। सिर्फ खाने में बदलाव नहीं आपके अपने रूटीन में थोड़े मोटे एक्सरसाइज को भी जोड़ना होगा। हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने बढ़ते हुए टमी को आसानी से कम कर सकते हैं।
1. गुनगुना पानी
अगर आप सिर्फ ठंडे पानी के भरोसे हैं तो इससे आपके टमी पर कोई असर नहीं पड़ने वाला। ठंडे पानी से टमी लगातार बढ़ता ही रहेगा। आप दिन में कम से कम 3 से 4 बार एक गिलास गुनगुन पानी जरूर पिएं इससे फैट पर बहुत जल्दी असर पड़ता है।
2. दही
पेट निकलने की समस्या से आज हर कोई परेशान है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोज एक कटोरी दही खाएं। इसमें कैल्सियम होता है जो टमी फैट बढ़ाने वाले कॉर्टिसोल हॉर्मोन का लेवल कंट्रोल करता है और पेट घटाने में मदद करता है।
3. सौंफ का पानी
यह बात तो सभी जानते हैं कि सौंफ से हाइजेशन सही होता है। हर रोज एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ उबालकर पिएं। इससे पेट का फैट कम होता है।
4. शहद
फैट कम करने का सबसे आसान उपाय है हर रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। शहद पेट कम करने में बेहद जल्दी असर करता है।
5. अलसी
अलसी में ओमेगा-3 जिसमें फैटी एसिड और आयरन होता है। अपनी टमी को अंदर करने के लिए आप रोज एक चम्मच अलसी खाएं।
6. बादाम
बादाम सेहत के लिए बेहद असरदार है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बादाम खाने से भूख पर कंट्रोल होता है। आप रोज 4 से 5 बादाम खाएं। इसमें मौजूद विटामिन-E पॉलिसैचुरेट और मोनोसैचुरेट भूख को कम करता है और टमी को बाहर निकलने से रोकता है।
7. जौ और चना की रोटी
गेंहूं में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। इसकी रोटी खाना हर किसी को पसंद है लेकिन इसे खाने में जितना अच्छा लगता है उतना ही यह टमी को निकालने में भी मदद करता है। तो आप गेंहू के आटें की रोटी खाने की जगह चना और जौ के आटे की रोटी बनाकर खाएं।
8. तली हुई चीजों को अवॉइड करें
तली हुई चीजें खाने से डाइजेस्ट बहुत ही धीरे होता है। जिससे पोट निकलने की समस्या आती है। इसलिए जितना हो सकते तली हुई चीजों को अवॉइड करें।
साभार- shape.com
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top