Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Health Day: गर्मियों में ड्रैगन फ्रूट का सेवन आपको रखता है कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से दूर, जानिए इसके फायदे

World Health Day: हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2022) मनाया जाता है। इस साल हेल्थ डे की थीम (Health Day Theme) "हमारा प्लानेट हमारी हेल्थ" (Our Planet Our Health) रखा गया है। आज स्वास्थ्य दिवस के मौके पर हम बात करेंगे ड्रैगन फ्रूट की गर्मियों में जिसका सेवन अत्यंत लाभकारी होता है।

World Health Day: गर्मियों में ड्रैगन फ्रूट का सेवन आपको रखता है कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से दूर, जानिए इसके फायदे
X

World Health Day: हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2022) मनाया जाता है। इस साल हेल्थ डे की थीम (Health Day Theme) "हमारा प्लानेट हमारी हेल्थ" (Our Planet Our Health) रखा गया है। विश्व स्वास्थ्य दिवस 1948 में स्थापित विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) की वर्षगांठ को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य सभा 1948 में जिनेवा में पहली बार आयोजित की गई थी। वर्ष 1950 में, विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार दुनिया भर में मनाया गया था। आज स्वास्थ्य दिवस के मौके पर हम बात करेंगे ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की गर्मियों में जिसका सेवन अत्यंत लाभकारी होता है।

90 के दशक में पहली बार भारत में पेश किए गए ड्रैगन फ्रूट की लोकप्रियता हर गुजरते साल के साथ बढ़ती जा रही है। ड्रैगन फ्रूट या स्ट्रॉबेरी पियर, जिसे भारत में कमलम के नाम से भी जाना जाता है, एक मीठा, रसदार फल है जो ऊपर से लाल होता है और इसके अंदर का हिस्सा सफेद होता है जिसमें काले बीज होते हैं। अद्भुत पोषक तत्वों के साथ एक कम कैलोरी वाला फल, गर्मी के मौसम में बहुत फायदेमंद होता है यहां हम आपको इससे होनें वाले फायदों (Benefits of Dragon Fruit) के बारे में बताएंगे...

डायबिटीज के खतरे को करता है कम

इस फल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखता है और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में स्पाइक्स से बचाता है। इस फल का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज के मरीजों में पैदा होने वाले अन्य खतरों को रोकने में मदद कर सकता है।

कैंसर का खतरा कम करता है

इस फल में कैंसर एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। इसका विटामिन सी का उच्च स्रोत इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपको डायबिटीज, अल्जाइमर पार्किंसंस, कैंसर आदि जैसी क्रोनिक बीमारियों से बचाता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है

इस फल में विटामिन सी का उच्च स्तर होता है जो इम्युनिटी को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। अधिक विटामिन सी का मतलब है कि आपका शरीर उन घातक संक्रमणों से लड़ने में सक्षम है जो आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि रोजाना इस फल का 1 कप (200 ग्राम) सेवन करें और स्वस्थ रहें।

पाचन के लिए अच्छा

ड्रैगन फ्रूट ऑलिगोसेकेराइड कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है जो वनस्पति जैसे अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है, जो सुचारू पाचन में सहायता करता है। यह उच्च फाइबर से भरा हुआ है जो पाचन स्वास्थ्य में भी सहायता करता है, कैंसर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

दिल के लिए अच्छा

लाल रंग के गूदे वाले ड्रैगन फ्रूट में बेटलाइन्स पाया जाता है जो खराब यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। फल के अंदर छोटे काले काले बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -9 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं।

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य है, कृप्या इसे विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।

और पढ़ें
Next Story