Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वीजा नियमों में किया गया बदलाव, सफर के दौरान लोगों को रखना होगा हैल्थ पासपोर्ट

वहीं WHO का मानना है कि हेल्थ पासपोर्ट(Health Passport) रखने से लोग लापरवाह भी हो सकते हैं। क्योंकि उनको लगेगा कि उन्हें अब कोई खतरा नहीं है। इस कारण हेल्थ पासपोर्ट विचार का विषय भी बन गया है।

वीजा नियमों में किया गया बदलाव, सफर के दौरान लोगों को रखना होगा हैल्थ पासपोर्ट
X
क्या है हैल्थ पासपोर्ट (फाइल फोटो)

पूरी दुनिया में कोरोना पीड़ितों (Corona Patients) की संख्या में कमी होने के बाद कई देशों से लॉकडाउन (Lockdown) हटा लिया है। वहीं कई देशों के टूरिस्ट(Tourist) के लिए भी दरवाजे खोल दिए गए हैं, लेकिन कुछ वीजा नियमों में चैंज किया गया है। अब टूरिस्ट को एक देश से दूसरे देष में जाने के लिए हेल्थ पासर्पोर्ट (Health Passport) या इम्यूनिटी पासपोर्ट रखना जरूरी हो गया है। वहीं बिना इस पासपोर्ट के साथ ट्रेवल करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं इसी बीच आपकी मदद के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या है हेल्थ पासपोर्ट(What Is Health Passport)।

क्या है हैल्थ पासपोर्ट

यह एक तरह का सेहत प्रमाण पत्र है। इससे यह कंफर्म किया जाएगा कि सफर करने वाला शख्स सेहतमंद है। इसके साथ ही वो कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। वहीं बताया जा रहा है कि इस पासपोर्ट में यह भी मेन्शन किया जाएगा कि अगर आपको एक बार कोरोना वायरस हो चुका है तो आपको दुबारा कोरोना वायरस नहीं होगा।

हेल्थ पासपोर्ट विचार का विषय भी बन गया है

कई देशों में यात्रा के साथ ही काम पर लौटने के लिए भी हेल्थ सर्टिफिकेट भी अनिवार्य करने पर विचार किया जा रहा है। वहीं WHO का मानना है कि हेल्थ पासपोर्ट(Health Passport) रखने से लोग लापरवाह भी हो सकते हैं। क्योंकि उनको लगेगा कि उन्हें अब कोई खतरा नहीं है। इस कारण हेल्थ पासपोर्ट विचार का विषय भी बन गया है।

Also Read: ये है भारत का सबसे अनोखा रेल रूट, यहां ट्रेन गुजरती है समुद्र पर बने 100 साल पुराने ब्रिज से

लोग सुरक्षित अपने काम पर लौट सकें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन में कुछ समय पहले ही टेक फर्म्स स्वास्थ्य पासपोर्ट और इम्युनिटी पासपोर्ट पर विचार कर चुकी है। जिसे टेक कंपनियां इसे अंतिम आयाम देने जा रही हैं, ताकि लोग सुरक्षित अपने काम पर लौट सकें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story