Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बहुत कम लोग जानते हैं यूपी के इन खूबसूरत झरनों के बारे में

बहुत कम लोग उत्तर प्रदेश के खूबसूरत झरनों के बारे में जानते हैं। वहीं आज हम आपको इन्हीं खूबसूरत झरनों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन झरनों की खूबसूरती देखकर आपका दिल वहां से वापस लौटकर आने का नहीं करेगा। वहीं मानसून के दिनों में इन झरनों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

बहुत कम लोग जानहैं यूपी के इन खूबसूरत झरनों के बारे में
X
जानें यूपी के खूबसूरत झरनों के बारे में (फाइल फोटो)

जब झरनों की बात आती है तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में किसी बाहर देश या दक्षिण भारत के राज्यों का ही ख्याल आता है। बहुत कम लोग उत्तर प्रदेश के खूबसूरत झरनों के बारे में जानते हैं। वहीं आज हम आपको इन्हीं खूबसूरत झरनों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन झरनों की खूबसूरती देखकर आपका दिल वहां से वापस लौटकर आने का नहीं करेगा। वहीं मानसून के दिनों में इन झरनों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं यूपी के खूबसूरत झरनों के बारे में।

लखनिया दरी, मीरजापुर

मीरजापुर में आपको बहुत ही खूबसूरत झरना देखने को मिल जाएगा। यह चुनार शहर में लगभग 22 किलोमीटर दूर पहाड़ों के बीच है। इस झरने को देखने काफी लोग आते हैं।

विंधाम झरना

इस झरने का नाम ब्रिटिश संग्राहक विंधाम के नाम पर रखा गया है। वाराणसी से यह झरना 90 किलोमीटर की दूरी पर है।

राजदरी-देवदरी झरना

यह झरना चंद्रप्रभा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की सीमा से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी है। यह यूपी के सबसे खूबसूरत की झरनों में आता है।

मुक्‍खा झरना

यह झरना यूपी के सोनभद्र जिले में है। रोबर्ट्सगंज से यह लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है। झरने से थोड़ी दूरी पर ही सलखन फॉसिल पार्क मौजूद है, जो दुनिया का सबसे पुराना जीवाश्म पार्क है।

Also Read: टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए शुरू किया गया इंतजार आपका अभियान

​चूनादरी झरना

यह झरना 165 फीट की ऊंचाई पर है। यह झरना बेहद खूबसूरत है। झरने की तलहटी में एक बड़ा सा पत्‍थर मौजूद है जो आकर्षण का केंद्र है।

Next Story