Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बना रहें है घूमने का प्लान तो इन छोटे शहरों को लिस्ट में जरूर करें शामिल, जिंदगी भर याद रहेगा यह टूर

घूमने के नाम से ज्यादातर लोग हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाते है जहां वो कहीं शांत जगह में सुकून से रहे सकें। इसी बीच आज हम आपको देश के कुछ शहर बताने जा रहे हैं, जो ज्यादा बड़े तो नहीं हैं। यह छोटे शहर काफी खूबसूरत हैं और सुकून भरी जगह है। ये जगहें आपका दिल मोह लेंगी। वहीं आपको यहां पॉल्यूशन भी नहीं मिलेगा। इसके साथ ही यहां आप भारत के कल्चर भी देख पाएंगे।

बना रहें है घूमने का प्लान तो इन छोटे शहरों को लिस्ट में जरूर करें शामिल, जिंदगी भर याद रहेगा यह टूर
X
भारत में धूमने की जगह (फाइस)

अक्सर लोग काम से ब्रेक लेकर कहीं शांत वाली जगह पर घूमना पसंद करते हैं। वहीं घूमने के नाम से ज्यादातर लोग हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाते है जहां वो कहीं शांत जगह में सुकून से रहे सकें। इसी बीच आज हम आपको देश के कुछ शहर बताने जा रहे हैं, जो ज्यादा बड़े तो नहीं हैं। यह छोटे शहर काफी खूबसूरत हैं और सुकून भरी जगह है। ये जगहें आपका दिल मोह लेंगी। वहीं आपको यहां पॉल्यूशन भी नहीं मिलेगा। इसके साथ ही यहां आप भारत के कल्चर भी देख पाएंगे। तो आइए जानते हैं इन शहरों के बारे में।

तुंगनाथ-चंद्रशिला, उत्तराखंड

इस शहर को इसके आस पास की झील और पहाड़ और भी खास बनाते हैं। तुंगनाथ और चंद्रशिला टूरिस्ट के बीच सबसे अधिक ट्रैकिंग के लिए लोकप्रिय है। यहां जाने के लिए गर्मी का मौसम ही बेस्ट है। सर्दियों में यहां बर्फ होने के कारण सभी रास्ते बंद कर दिए जाते हैं।

अलसीसर, राजस्थान

इस शहर में आपको राजस्थानी कला और संस्कृति का टच देखने को मिलेगा। दिसम्बर के महीने में अलसीसर में मैग्नेटिक फील्ड्स म्यूज़िक फेस्टिवल ओर्गेनाइज किया जाता है, जिसमें कई बड़े-बड़े सिंगर भी आते हैं।

Also Read: रेलवे के इस डिवीजन से चलने वाली सभी रेलगाड़ियों में सफर कर रहे लोगों को हैंड सेनिटाइजर फ्री में मिलेगा

पब्बर वैली, हिमाचल

यहां आपको कई अनोखे नजारे देखने को मिलेंगे। यहां आप ऊंचे पहाड़. खूबसूरत झीले और नेचर की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आप ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग भी कर सकती हैं। यह शिमला से 75 किलोमीटर की दूरी पर है।

Next Story