Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: इन 10 देशों ने कोरोना वायरस से बचने के लिए बदली अपनी आदतें

Coronavirus : कोरोनावायरस का खतरा पूरी दुनिया में मंडरा रहा है। वहीं इसके कहर को देखते हुए। दुनिया के कई देशों में अपनी आदतें बदली हैं।

Coronavirus: कोरोना वायरस ने फैलाई दहशत, 9 राज्यों के स्कूल कॉलेज बंद
X
कोरोना वायरस

Coronavirus : कोरोना वायरस का कहर दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी देखने को मिल रहा है। अभी तक पूरी दुनिया में लगभग 3000 लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो चुकी है। वहीं अब तक लगभग 86 हजार से भी ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। भारत में करीब 28 लोगों में इसके लक्षण पाए जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग लोग सबसे ज्यादा इस वायरस का शिकार हो रहे हैं।

वहीं लोगों में इस बीमारी की काफी दहशत फैली हुई है। इसी बीच अपने बचाव के लिए एकदम से मास्क कि डिमांड बढ़ गई है। जिस वजह से मार्केट में मास्क की काफी कमी हो गई है। वहीं मास्क की खरीद में बढ़ोतरी को देखते हुए मास्क की कीमतें भी 6 गुना बढ़ा दी गई है। 150 रूपये का मास्क 500 रूपये में बेचा जा रहा है। वहीं यह खतरनाक वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं इसके कहर को देखते हुए कई देशों ने इस वायरस से बचने के लिए अपनी आदतें बदली हैं। वहीं भारत के साथ और भी कई देशों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

चीन

यह वायरस चीन से ही शुरू हुआ है। चीन में लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं इसको ध्यान में रखते हुए बीजिंग शहर में लाल कलर के बड़े-बड़े होल्डिंग्स भी लगाए गए हैं। जिसपर लिखा गया है कि एक-दूसरे से हाथ ना मिलाएं। इसके बजाए खुद के हाथ मिलाकर एक-दूसरे को मिलने का संकेत दें।

फ्रांस

जहां फ्रांस के लोग एक-दूसरे को हाथ व गले मिलाकर या गालों पर किस करके एक दूसरे का स्वागत करते हैं। वहीं कोरोना वायरस के चलते यहां के लोगो को दूर से ही हेलो कहने को कहा गया है। वहीं यहां के लोगों का कहना है कि आंखों में आंखें डालकर भी प्यार जाहिर किया जा सकता है।

ब्राजील

ब्राजील की हेल्थ मिनिस्ट्री ने पारंपरिक ड्रिंक Chimarrao पीते वक्त लोग अपनी स्ट्रा शेयर ना करने की सलाह दी है। साथ ही लोगों को किस करने के लिए भी मना किया है।

जर्मनी

यहां के लोगों को दूर से ही लोगों का स्वागत करने के लिए कहा गया है।

स्पेन

स्पेन में मैरी की मूर्ती को किस करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। वहीं यह त्योहार हर साल 12 अप्रैल को मनाया जाता है। लेकिन इस वायरस के डर से इस बार मैरी की मूर्ती को किस करमे पर बैन लगा दिया है।

रोमानिया

हर साल रोमानिया में मार्टिसर फेस्टिवल मनाया जाता है। वहीं इस साल इस त्योहार में काफी बदलाव किए गए हैं। इस मौके पर लोग एक-दूसरे को फूल देते है और किस करते हैं। लेकिन रोमानिया की सरकार ने इस फेस्टिवल में किस करने पर रोक लगा दी है। उनका कहना है कि इस बार सिर्फ फूल बांटे जाएंगे।

पोलैंड

पोलैंड में काफी सालों पुरानी एक परंपरा है जिसमें कई लोग एक ही ब्रेड शेयर करते हैं। वह इसे हाथ से तोड़ने की बजाए सीधे मुंह से खाते हैं। वहीं वायरस के डर से इस पर भी रोक लगा दी गई है।

ईरान

ईरान में अब तर 92 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो गई है। वहीं इसको देखते हुए ईरान में एक दूसरे से मिलने पर भी रोक लगा दी गई है।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की सदियों पुरानी एक परंपरा है। जिसमें लोग एक-दूसरे की नाक दबाते हैं। वहीं इस बार इस परंपरा पर काफी रोक लगा दी है।

यूएई

यहां पर लोगों को नाक से नाक जोड़ कर एक-दूसरे का स्वागत करने की परंपरा है। जिस पर रोक लगा दी गई है और एक दूसरे से दूर से ही मिलने की सलाह दी गई है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story