Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Solo Traveling Tips : इन तरीकों से अपनी सोलो ट्रिप को बनाएं सेफ और यादगार

Solo Traveling Tips सोलो ट्रैवलिंग आपको न सिर्फ नए एक्सपीरियंस देती है। साथ ही खुद को भी एक्सप्लोर करने का मौका देती है, लेकिन आपकी सोलो ट्रैवलिंग सेफ, प्रॉब्लम फ्री बनी रहे, इसके लिए कुछ ट्रैवलिंग टिप्स पर गौर जरूर करें।

Solo Traveling Tips : इन तरीकों से अपनी सोलो ट्रिप को बनाएं सेफ और यादगार
X
Solo Traveling Tips In Hindi

Solo Traveling Tips : कहते हैं कि किताबों से वह ज्ञान आपको नहीं मिलता, जो कहीं जाकर घूमने-फिरने से, वहां जानकारी जुटाने से मिलता है। लेकिन कई बार घुमक्कड़ी का मजा किरकिरा भी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम पहले से सही प्लानिंग नहीं करते हैं। अगर आपको भी सोलो ट्रैवलिंग का शौक है तो अपनी एडवेंचर्स ट्रिप पर जाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें।




पैक स्मार्टली

अगर आप अकेले ट्रैवल करना पसंद करती हैं तो आपको पैकिंग कुछ इस तरह करनी चाहिए कि उसमें जरूरत का सभी सामान हो। आप डेस्टिनेशन के तापमान के हिसाब से ड्रेसेस जरूर रखें। इसके अलावा जरूरी डाक्यूमेंट भी पैक करें। साथ ही आप कुछ सेफ्टी का सामान जैसे पेपर स्प्रे बैग में रखें। कई बार खराब सिचुएशन में ये चीजें आपके बेहद काम आएंगी।

सही होटल का सेलेक्शन

किसी भी नई जगह पर आप होटल का सेलेक्शन सोच-समझकर करें। कोशिश करें कि आप पहले ही होटल बुक करवा लें। साथ ही किसी भी होटल को बुक करने से पहले वहां के सेफ्टी रिकॉर्ड को जरूर चेक करें। जब आप अकेले घूमने जा रही हैं तो थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में किसी भी होटल में रुक जाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही आप जिस होटल में रुक रही हैं, उसकी जानकारी अपने करीबियों को जरूर दें।




जुटाएं जानकारी

अकेले किसी ट्रिप पर जाने से पहले उस जगह के बारे में जरूरी जानकारी जुटा लें। आप इंटरनेट की मदद से वहां घूमने की बेहतरीन जगहों, ट्रैवलिंग के तरीकों और खान-पान के बारे में जानकारी हासिल कर लें। इससे आपको वहां जाकर बार-बार किसी से पूछना नहीं पड़ेगा। जब आप किसी अनजान जगह बार-बार लोगों से पूछती हैं तो उन्हें लगता है कि आप नई हैं और अकेले होने पर इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। साथ ही जब आप सारी जानकारी पहले ही जुटा लेती हैं तो आपकी ट्रिप भी बजट में बनी रहती है।

रखें इन बातों का ध्यान

- जरूरी मेडिसिन भी अपने साथ जरूर रखें। कभी आप बीमार हो जाएं तो मेडिसिन आपको आराम देंगी। बाद में आप किसी अच्छे डॉक्टर को दिखा सकती हैं।

- सोलो ट्रैवलिंग में आप सुकून की तलाश करती हैं। सभी से कुछ समय के लिए दूर रहना चाहती हैं। लेकिन बीच-बीच में अपने पैरेंट्स, फ्रेंड्स को अपनी लोकेशन जरूर बताएं। ऐसा करना सेफ्टी प्वाइंट से जरूरी है।

इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप अपनी सोलो ट्रैवलिंग का भरपूर मजा ले सकती हैं।

लेखिका - मिताली जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story