Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OMG! इन जगहों पर सेल्फी लेने पर लगा है बैन, जानें इसके पीछे का कारण

हाल के कुछ वर्षों में सेल्फी लेना लोगों का पसंदीदा शौक बन गया है। खासकर युवा सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अकसर पोस्ट करते हैं। लेकिन दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जहां सेल्फी लेना मना है। जानिए, इसकी क्या वजह है।

OMG! इन जगहों पर सेल्फी लेने पर लगा है बैन, जानें इसके पीछे का कारण
X
इन जगहों पर सेल्फी लेना है मना (फाइल फोटो)

आज के दौर में स्मार्टफोन रखने वाले अधिकतर लोग सेल्फी जरूर लेते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में अखबारों में अकसर हम खबरें पढ़ते हैं कि सेल्फी लेने के चक्कर में कोई सड़क दुर्घटना का शिकार हो गया, कोई ट्रेन दुर्घटना का, कोई ऊंची इमारत से गिर गया तो कोई किसी नदी में बह गया। सेल्फी लेना बुरी बात या बुरा शौक नहीं है लेकिन इसके लिए जान-जोखिम में डालने की हद तक सनक और पूरी सावधानी न बरतने की आदत ने, इसे एक जानलेवा और खतरनाक शौक बना दिया है। यही वजह है कि दुनिया के कई देशों में टूरिस्ट प्लेसेस और अन्य जगहों पर सेल्फी लेने पर बैन लगा दिया गया है। इन स्थानों पर सेल्फी पर बैन लगाने के कुछ ठोस कारण भी बताए गए हैं। जानिए, ऐसे देश और जगहों के बारे में-

जोहांसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में जोहांसबर्ग के लॉयन पार्क में पर्यटक शेरों और भालुओं के बच्चों के साथ सेल्फी लेने की कोशिश करते थे। कुछ साहसी पर्यटक तो वयस्क शेरों और भालुओं के साथ भी सेल्फी लेने की कोशिश करने लगे। इसे देखकर पार्क प्रशासन को यहां सेल्फी पर बैन लगाना पड़ा।

कैलिफोर्निया, यूएसए

यूएसए में कैलिफोर्निया स्थित लेक ताहो में भालुओं की बहुतायत है। यहां भालू के छोटे-छोटे बच्चे भी खूब घूमते हैं। कुछ समय पहले तक अकसर पर्यटक इन्हें चूमते हुए सेल्फी लेने की कोशिश करते थे। मजबूरन यहां के अधिकारियों को इस जगह पर भी सेल्फी पर बैन लगाना पड़ा।

पेपलोना सिटी, स्पेन

स्पेन के पेपलोना शहर में सांड़ों की दौड़ का फेस्टिवल होता है। एक बार इसमें दौड़ते हुए सांड़ो के साथ सेल्फी लेने के चक्कर में एक पर्यटक ने अपनी जान गंवा दी, तो स्थानीय प्रशासन ने यहां सेल्फी पर पूरी तरह बैन लगा दिया।

माई खाओ बीच, फुकेट

फुकेट के माई खाओ बीच पर किसी टूरिस्ट को सेल्फी लेने पर फाइन ही नहीं सख्त सजा भी हो सकती है। दरअसल, यह बीच फुकेट इंटरनेशनल हवाई अड्डे के बेहद नजदीक है और यहां पर्यटक अकसर नजदीक आती हुई फ्लाइट के साथ अपनी सेल्फी इस अंदाज में लेने की कोशिश करते हैं मानो वे इसे छू रहे हों। इससे पायलट का ध्यान भटकने की पूरी गुंजाइश रहती है और दुर्घटना का जोखिम हो सकता है।

गारूप बीच, दक्षिणी फ्रांस

दक्षिणी फ्रांस में स्थित गारूप बीच पर सेल्फी लेने पर बैन है क्योंकि यहां के प्रबंधकों ने महसूस किया कि लोग समुद्र की लहरों, दूर-दूर तक पसरी सुनहरी रेत और आस-पास की एक्टिविटीज को एंज्वॉय करने की बजाय अपना ज्यादा वक्त सेल्फी लेने में जाया कर रहे हैं। साथ ही इससे पर्यटकों का ध्यान चूकने पर समुद्र में डूबने का खतरा भी होता है।

एम्स्टर्डम, नीदरलैंड

नीदरलैंड के एमस्टर्डम में स्थित वॉन गॉग म्यूजियम में किसी भी तरह की सेल्फी या फोटोग्राफ लेने की मनाही है। इसकी वजह यही है कि लोग यहां पेंटिंग और कलाकृतियों को सुकून पूर्वक देखने और उनको एंज्वॉय करने के बदले फोटोग्राफी और सेल्फी में ज्यादा दिलचस्पी लेने लगे। इससे उन कला प्रेमियों को भी बुरा लगने लगा, जिनकी दिलचस्पी कला में थी। इसलिए यहां सेल्फी और फोटोग्राफी पर रोक लगा दी गई।

Also Read: कम बजट में इन खूबसूरत जगहों पर बिताएं पार्टनर के साथ रोमेंटिक पल

मक्का, सऊदी अरब

सऊदी अरब स्थित मुसलमानों के सबसे बड़े तीर्थ स्थल मक्का में सेल्फी पर बैन है। दरअसल, युवा वर्ग के लोग यहां इबादत की बजाय सोशल मीडिया पर अपनी फोटो, लाइव वीडियो शेयरिंग में ज्यादा इनवॉल्व होने लगे तो वहां के अधिकारियों को यह निर्णय लेना पड़ा।

ईरान

ईरान में फुटबॉल खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों को फीमेल फैंस के साथ सेल्फी और फोटो लेने से मना किया गया है। उन्हें डर था कि कहीं इन तस्वीरों का आगे चलकर खिलाड़ियों के खिलाफ गलत इस्तेमाल न होने लगे। खासकर जो महिलाएं ईरान की संस्कृति के मुताबिक कपड़े नहीं पहनती हों उनके साथ सेल्फी लेने पर कई खिलाड़ियों को प्रताड़ना का सामना करना पड़ा।

Next Story