Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की ये जगहें नहीं हैं स्विजरलैंड से कम, प्रकृतिक सौंदर्य का मजा लेना है तो यहां जरूर जाएं

अगर आपको ठंड पसंद है तो आपके लिए सिक्किम बेस्ट हो सकता है। यहां आपको पॉप्यूलेशन भी काफी कम मिलेगी। वहीं यहां की खूबसूरती की बात ही कुछ और है। आप यहां स्वीत्जरलैंड जैसा मजा भी ले सकते हैं। आपको अगर पूर्वी हिमालय की असली खूबसूरती देखनी है तो यहां एक बार घूमने जरूर जाएं। यह घरती के स्वर्ग के कम नहीं हैं।

भारत की ये जगहें नहीं हैं स्वित्जरलैंड से कम, प्रकृतिक सौंदर्य का मजा लेना है तो यहां जरूर जाएं
X
सिक्किम ट्रेवल (फाइल फोटो)

नॉर्थ ईस्ट की बात अगर घूमने के लिए करें तो वहां आपको बहुत अच्छे ऑप्शन मिल जाएंगे। अगर आपको ठंड पसंद है तो आपके लिए सिक्किम बेस्ट हो सकता है। यहां आपको पॉप्यूलेशन भी काफी कम मिलेगी। वहीं यहां की खूबसूरती की बात ही कुछ और है। आप यहां स्वीत्जरलैंड जैसा मजा भी ले सकते हैं। आपको अगर पूर्वी हिमालय की असली खूबसूरती देखनी है तो यहां एक बार घूमने जरूर जाएं। यह घरती के स्वर्ग के कम नहीं हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको यहां कौन कौन सी जगहें घूमनी चाहिए।

युमथांग वैली

कश्मीर ही नहीं इसे भी धरती का स्वर्ग कहा जा सकता है। यहां आपको कई फूलों की प्रजातियां देखने को मिलेंगी और इसे भी वैली ऑफ फ्लॉवर्स ही कहा जाएगा। यहां जाकर आप काफी रीफ्रेश फील करेंगे।

चोपटा वैली

ये जगह गर्मियों में हरियाली से ढकी होती है, और सर्दियों में बर्फ से ढकी होती है। ये शहर से थोड़ी दूरी पर है इसलिए यहां आपको प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह देखने को मिलेगी।

माउंटेन कटाओ

माउंटेन कटाओ सिक्किम के सबसे उत्तरी जगहों में से एक है। ये गैंगटॉक से 144 किलोमीटर दूर है और लाचुंग से 28 किलोमीटर। यहां स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेस्ट जगह है। आपको सर्दियों के मौसम में स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग आदि सब तरह के गेम मिलेंगे।

लाचेन

यह पूरे सिक्किम की भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां 8838 फीट की ऊंचाई पर आपको बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने मिलेंगे ।

Also Read: यात्रा के दौरान इस बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होंगे कोरोना वायरस का शिकार

गुरुडोनग्मार लेक

ये भारत का सबसे ऊंचा तालाब है और इसकी ऊंचाई 17800 फिट है। यहां की खूबसूरती देख कर आप यहां के दीवाने हो जाएंगे।

Next Story