Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब ट्रेन में सफर करने से पहले जान लें ये नियम, इन कमियों या गलतियों पर स्टेशन से कर दिया जाएगा बाहर

ट्रेन आने से 2 घंटे पहले यात्रियों को (Railway Station) स्टेंशन पर पहुंचना होगा जरूरी। रास्ते में नहीं मिलेगा किसी भी तरह का कोई सामान

अब ट्रेन में सफर करने से पहले जान लें ये नियम, इन कमियों या गलतियों पर स्टेशन से कर दिया जाएगा बाहर
X

कोरोना वायरस के चलते 50 दिनों तक ट्रेन के पहियों पर जड़े तालों को मंगलवार से खोल दिया जाएगा। इसके लिए आज शाम से ही (Railway Ticket Booking Start) बुकिंग शुरू हो जाएगी। अभी 30 ट्रेनों के साथ ही यात्री भी अभी सीमित संख्या में ही सफर कर सकेंगे, लेकिन इस दौरान सरकार द्वारा लागू किये गये। इन नये नियमों (Rule's) को ध्यान में रखते हुए ही सफर करना होगा। अन्य था नियमों के पालन न करने पर ट्रेन से ही नहीं बल्कि स्टेशन से बाहर कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा (Social Distancing) सोशल डिस्ट्रेंसिंग से लेकर कुछ अन्य नियम ट्रेन में भी जारी रहेंगे। इनका उल्लंघन करना किसी भी यात्री को भारी पड सकता है। इसलिए पहले ही जान लें ये नियम।

ये है रेलवे के नये नियम

-सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार, मंगलवार से चलने वाली ट्रेनों में सिर्फ वही लोग यात्रा कर सकेंगे। जिनके पास कंफर्म ई टिकट होगा। सिर्फ ई टिकट वाले शख्स को स्टेशन में एंट्री दी जाएगी।

-मुंह पर मास्क न लगा होने पर किसी को भी यात्रा नहीं करने की दी जाएगी।

-यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा।

-प्लेटफॉर्म पर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग की जाएगी। इसमें पास होने वाले यात्रियों को ही ट्रेनों में यात्रा करने की परमिशन मिलेगी। अगर किसी में कोरोना के लक्षण मिले, तो उन्हीं वहीं पर रोक लिया जाएगा।

-ट्रेन में सोशल डिस्ट्रेंसिंग खास ध्यान रखना होगा। इसी वजह से दो सीटों के मध्य होने वाली मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं होगी।

-ट्रेन में चढने उतरने पर किसी भी तरह की धक्का मुक्की या फिर टच होने पर ट्रेन से उतार दिया जाएगा।

-मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप रखना होगा जरूरी।

वहीं अब तक रेलवे द्वारा यात्रा को सुगम बनाने के लिए यात्रियों के लिए किये जाने वाले कई इंतजामों को बंद कर दिया है। ऐसे में आप को घर से ही पूरी तैयारी के साथ निकलना होगा। अन्य था समस्या हो सकती है। ट्रेन में नहीं मिलेगी इस तरह की कोई सेवा

-ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी।

-तत्काल प्रीमियम और करेंट बुकिंग नहीं होगी।

-हाल में केवल एसी कोच के साथ ही स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

-ट्रेन में कंबल, तकिया या चादर नहीं मिलेगा।

-सफर के दौरान ट्रेन के अंदर और स्टेशन पर किसी भी तरह के खाने पीने का सामान नहीं मिलेगा।

Next Story