Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में कुल्लू-मनाली ही नहीं बल्कि ये पांच गांव भी जीत लेंगे आपका दिल

ज्यादातर लोग कुल्लू मनाली, शिमला, रोहतांग जैसी जगहों पर ही घूमते हैं। वहीं आपको बता दें कि हिमाचल इन सब शहरों से भी काफी खूबसूरत है। वैसे तो हिमाचल पूरा की काफी खूबसूरत है। वहीं हम आपको आज हिमाचल के कुछ गांव बताने जा रहे हैं, जो वाकई काफी ज्यादा खूबसूरत हैं। आपको यहां जाकर बहुत अच्छा लगेगा।

हिमाचल में कुल्लू-मनाली ही नहीं बल्कि ये पांच गांव भी जीत लेंगे आपका दिल
X
हिमाचल प्रदेश सुंदर गांव (फाइल फोटो)

हिमाचल घूमने के नाम से सबसे पहले दिमाग में कुल्लू और मनाली ही आता है। वहीं ज्यादातर लोग कुल्लू मनाली, शिमला, रोहतांग जैसी जगहों पर ही घूमते हैं। वहीं आपको बता दें कि हिमाचल इन सब शहरों से भी काफी खूबसूरत है। वैसे तो हिमाचल पूरा की काफी खूबसूरत है। वहीं हम आपको आज हिमाचल के कुछ गांव बताने जा रहे हैं, जो वाकई काफी ज्यादा खूबसूरत हैं। आपको यहां जाकर बहुत अच्छा लगेगा। तो आइए जानते हैं हिमाचल के कुछ खूबसूरत गांव के बारे में।

काजा गांव

गाजा स्पीति वैली का एक छोटा सा गांव है। यहां से आप स्पीति के किसी भी गांव जाने के लिए बस ले सकते हैं। यहां पर काफी शांत वातावरण देखने को मिलेगा। यहां बहुत ज्यादा शांती रहती है। यहां आप वादियों को देखते हुए घंटों सुकून से बिता सकते हैं। यहां जाने के लिए आप दिल्ली से मनाली के बस से सकते हैं और फिर वहां से आप प्राइवेट कैब करके काजा पहुंच सकते हैं। नहीं तो आप शिमला से भी डायरेक्ट काजा पहुंच सकते हैं।

चिटकुल गांव

यह गांव हिमाचल के किन्नौर जिले में पड़ता है। यहां का खास आकर्षण है भारत-चीन का बॉर्डर। यहां आपको हमेशा ही ठंडक देखने को मिलेगी। यहां आप बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत वादियां देख सकते हैं। इस गांव में आपको बोद्ध मंदिर ज्यादा देखने को मिलेंगे। दिल्ली से चिटकुल की दूरी 569 किमी है। हिमाचल के सांग्ला से ये 28 किलोमीटर दूर है। सांग्ला से चिटकुल के लिए हिमाचल टूरिज्म की बस मिलती है। यही चिटकुल पहुंचने का सबसे इजी तरीका है। यहां जाने के लिए आपको काजा से प्राइवेट कैब करनी होगी।

मलाना गांव

यह गांव बहुत ही खूबसूरत गांव है। इसके साथ ही यहां के रिती रिवाज यहां की खासियत है। इस गांव को हिमाचल का ग्रीस भी कहा जाता है। यहां के लोग अपने कस्टम को लेकर काफी सख्त हैं। यहां जाने के लिए आप दिल्ली से भुंटार बस से जा सकते हैं और इसके बाद कसोल के लिए टैक्सी या बस करें। फिर जारी नाम की जगह पर उतर कर आप मलाना के लिए टैक्सी ले सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली से मनाली के बस लेकर वहां से मलाना जाने के लिए डायरेक्ट टैक्सी ले सकते हैं।

कोमिक गांव

इस गांव की खासियत यह है कि यह दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है जहां मोटरबेल रोड है। यह गांव समुद्र से 15,027 फिट की ऊंचाई पर है। यह अपनी Tsemogumpa Buddhist monastery के लिए भी जाना जाता है। ट्रेकिंग करने के शौकीनों के लिए यह बेस्ट जगह है।

Also Read: घूमने का बना रहे हैं प्लान तो एक बार दमन और दीव की खासियत के बारे में भी जान लें

लांगजा गांव

यह एक छोटा सा गांव है। इस गांव की खासियत है 1000 साल पुरानी बोद्ध की सोने की प्रतिमा। इसे देखने लोग बहुत दूर दूर से आते हैं। अगर आप वाइल्ड लाइफ के भी शौकीन हैं तो आपको स्नो लेपर्ड, तिब्बतियन भेड़िया और कई तरह की विलुप्ती की कगार पर पहुंच चुकी प्रजातियां यहीं मिलेंगी। यहां जाने के लिए आप मनाली या काजा से बस ले सकते हैं। इसके बाद वहां से डायरेक्ट कैब करें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story