Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत के इन शहरों की फेमस डिश जानकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

हर शहर अपनी डिश की वजह से काफी मशहूर होता है। ऐसे में किसी भी डिश को खाने पर उसके शहर का नाम अपने आप जुबा पर आ जाता है। ऐसे में आज हम आफको भारत की कुछ खास फेमस डिश के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत के इन शहरों की फेमस डिश जानकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी
X

भारत के इन शहरों की फेमस डिश जानकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी (फाइल फोटो)

भारत अपनी संस्कृति के साथ अपने खाने टेस्टी खाने के चलते पूरी दुनिया में जाना जाता है। हर शहर अपनी डिश की वजह से काफी मशहूर होता है। ऐसे में किसी भी डिश को खाने पर उसके शहर का नाम अपने आप जुबा पर आ जाता है। ऐसे में आज हम आफको भारत की कुछ खास फेमस डिश के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन प्रसिद्ध डिश के बारे में।

हैदराबादी बिरयानी

ज्यादातर लोग बिरयानी खाने के शौकीन होते हैं। इसे लोग कई तरीको से बनाकर खाते हैं। वहीं दुनिया भर में हैदराबादी बिरयानी काफी प्रसिद्ध है। बिरयानी को लोग अलग-अलग तरीके से बनाना पसंद करते हैं। मगर हैदराबाद की बिरयानी तो दुनियाभर में मशहूर है। चिकन व कई सारे मसालों से तैयार यह बिरयानी नॉन वेजिटेरियन लोगों को बेहद ही पसंद आती है। ऐसे में अगर आप भी नॉन वेज के शौकीन है तो कभी हैदराबाद जाए तो वहां की बिरयानी खाना ना भूलें।

लखनवी टुंडे कबाब

बताया जाता है कि इसे एक दिव्यांग ने बनाया था। यह खाने में काफी ज्यादा टेस्टी होते हैं। इस वजह से यह टुंडे के नाम से फेमस हो गए। यह मटन और कई मसालों से तैयार किया जाता है।

मुरादाबादी दाल

मुरादाबादी दाल शादी के खास मौके पर बनाई जाती है। कहा जाता है कि इस दाल को सबसे पहले शाहजहां के तीसरे बेटे मुराद बक्श की रसोई में बनाया गया था। इसे धुली मूंग दाल में खास तरह के तड़के लगाकर बनाया जाता है।

Also Read: हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें

इंदौरी पोहा

पोहा भारत की बेहतरीन डिशों में शामिल किया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। इसके साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप भी नॉन-वेज खाने के शौकीन हैं तो कभी हैदराबाद जाए तो वहां की बिरयानी खाना न भूलें।

Next Story