Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: जल्दी शुरू होगी मेट्रो की सर्विस, सफर करते वक्त इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

Delhi Metro: दिल्ली (Delhi) की लाइफलाइन कहलाने वाली मेट्रो एक बार फिर से पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। खबरों की मानें तो बहुत जल्द मेट्रो (Metro Service)की सेवाए शुरू हो सकती हैं। इसके साथ सफर के दौरान यात्रियों को कुछ नियमों का पालन करना होगा(Precautions While Travling)।

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों में आई तेजी, आज इतने लोगों ने उठाया सफर का आनंद
X
दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों में आई तेजी, आज इतने लोगों ने उठाया सफर का आनंद

Delhi Metro: देश में तीन लॉकडाउन (Lockdown) की सख्ती के बाद चौथे लॉकडाउन में कुछ बदलाव होने की संभावना बताई जा रही है। काफी दिनों से देश में लॉकडाउन की स्थिति जिसका असर अर्थव्यव्सथा पर भी पड़ा है। वहीं चौथे लॉकडाउन(Lockdown 4.0) में अर्थव्यवस्था को फिर से चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों से दिल्ली की मेट्रो के चलने की चर्चा काफी समय से हो रही मिली जानकारी के मुताबिक मेट्रो के चलने के बाद नियमों में काफी बदलाव किए जाएंगे। इसी बीच आज हम कुछ नियमों को बताने जा रहे हैं, जो मेट्रो शुरू होने के बाद देखने को मिल सकते हैं(Precautions While Traveling)।

टोकन और कार्ड धारकों की लाइन होगी अलग

फिलहाल अभी इन नियमों का फाइनल होना बाकी है। खबरों की मानें तो कार्ड धारकों और टोकन लेने वालो के लिए अलग लाइन होगी। वहीं मेट्रो में खड़े होकर सफर करने का कोई भी प्रवाधान नहीं होगा। यात्रा कर रहे सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप का यूज करना जरूरी होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा खास ख्याल

एंट्री और एक्सिट करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मेट्री के सीट पर स्टीकर लगाएं गए हैं। स्टीकर लगे सीटों पर बैठने की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही आपको बताना चाहेंगे कि कोरोना से बचने के लिए खुद भी कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है।

कम सामान ले जाने की डालें आदत

सफर के दौरान कम सामान ले जाने की आदत डालें। वहीं अगर आप बैग लेकर जाते हैं तो उसे घर आकर धोना भी जरूरी है क्योंकि बैग में वायरस रुकने को खतरा हो सकता है।

ग्लव्स पहन कर ही निकलें बाहर

सफर करते वक्त हाथ इधर उधर लग ही जाते हैं इसलिए बेहतर है कि ग्लव्स पहन कर ही बाहर निकलें और साथ में सेनिटाइजर ले जाना न भूलें।

Also Read: Delhi Metro: जल्द शुरू होगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, रखे गए खास ट्रेंड हाउसकीपिंक स्टाफ

मास्क लगाना है बहुत जरूरी

सफर के दौरान मास्क लगाना होगा बहुत जरूरी। मेट्रो के अंदर या मेट्रो स्टेशन पर भी मास्क हटाने की नहीं होगी अनुमति। बेहतर है जब भी घर से बाहर निकलें, तो मास्क लगाकर ही निकलें। कोशिश करें कि मास्क मेडिकली अप्रूव हो। मास्क पर हाथ लगाने से बचें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story