Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: जल्द शुरू होगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, रखे गए खास ट्रेंड हाउसकीपिंक स्टाफ

Delhi Metro:दिल्ली के लोगों की लाइफलाइन मेट्रो का परिचालन एक बार फिर से शुरू होने वाला है(Delhi Metro Will Start Soon)। जिसके लिए तमाम तैयारी की जा रही हैं। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए प्रोटोकॉल तैयार किए जा रहे हैं।

Delhi Metro: जल्द शुरू होगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, रखे गए खास ट्रेंड हाउसकीपिंक स्टाफ
X
दिल्ली मेट्रो जल्द होगी शुरू (फाइल फोटो)

Delhi Metro: कोरोना वायरस के (Coronavirus) चलते देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति है। लॉकडाउन (Lockdown) के कारण बसें, ट्रेन, मेट्रो आदि सभी चीजें बंद हैं। इसी बीच खबर आई है कि दिल्ली के लोगों की लाइफलाइन मेट्रो का परिचालन एक बार फिर से शुरू होने वाला है(Delhi Metro Will Start Soon)। जिसके लिए तमाम तैयारी की जा रही हैं। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए प्रोटोकॉल तैयार किए जा रहे हैं।

मेट्रो के अंदर लग रहे हैं स्टीकर

सोशल डिस्टेंसिंग (Soial Distancing) का ख्याल रखते हुए मेट्रो के अंदर स्टीकर भी लगाए जा रहे हैं। स्टीकर लगी सीटों पर लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होगी। फिलहाल अभी इस बात की जानकारी नही है कि दिल्ली मेट्रो एक बार फिर कब से शुरू होगी। इसके साथ मेट्रो में सफर कर रहे लोगों को किन नियमों का पालन करना होगा।

सभी स्टेशनों को किया जा रहा है साफ

दिल्ली मेट्रो के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल का कहना है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए डीएमआरसी साफ- सफाई और मेंटिनेंस पर काम कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मेट्रो के सभी स्टेशनों को साफ किया जा रहा है। जिसमें 264 स्टेशन, 2200 कोच और 1100 एस्कलेटर (स्वचलित सीढ़ियां) और 1000 लिफ्ट शामिल हैं।

सही समय पर पब्लिक को किया जाएगा सूचित

अनुज ने आगे बताया कि दिल्ली मेट्रो किस तारीख से चलेगी अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है। इसके लिए पब्लिक को सही समय पर सूचित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रो की सभी प्रणालियों में सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल, रोलिंग स्टॉक, ट्रैक आदि को सेवाओं से पहले विस्तार से जांचना होगा। सारी सुरक्षा को परखने के बाद ही मेट्रो का परिचालन शुरू होगा।

Also Read: Lockdown: लॉकडाउन में घर पर रहकर हो गए हैं बोर तो ऐसे करें दुनिया की सैर

मेट्रो स्टेशनों में रखे गए ट्रेंड हाउसकीपिंग स्टाफ

आपको बता दे कि कुछ दिन पहले भी दिल्ली मेट्रो की तरफ से एक ट्वीट आया था। जिसमें बताया गया था कि मेट्रो स्टेशनों में खासतौर पर ट्रेंड हाउसकीपिंग स्टाफ रखे गए हैं। जो यात्रियों के मूवमेंट एरिया को साफ करेंगे। वहीं दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 22 मार्च से बंद हैं। 22 मार्च को देशभर में जनता कर्फ्यू था। एक बार से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं शुरू होने की संभावना नजर आ रही है।फिलहाल अभी इससे जुड़ी कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है।



Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story