Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: देश के ये 6 शहर हैं रेड जोन में, इन शहरों को है ज्यादा खतरा

Coronavirus: सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए की तमाम कोशिशे कर रही हैं। वहीं ये वायरस थमने का नाम ही नहीं ले पा रहा है। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुे भारत के 170 जिलों को रेड जोन किया है। इन 170 जिलों में 6 बड़े महानगर भी शामिल हैं। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

Coronavirus: देश के ये 6 शहर हैं रेड जोन में, इन शहरों को है ज्यादा खतरा
X

Coronavirus: चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनिया के ज्यादातर देशों में अपना आतंक मचा रखा है। वहीं भारत में भी इस खतरनाक वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। इस वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। जहां सरकार इससे निपटने के लिए की तमाम कोशिशे कर रही हैं। वहीं ये वायरस थमने का नाम ही नहीं ले पा रहा है। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुे भारत के 170 जिलों को रेड जोन किया है। इन 170 जिलों में 6 बड़े महानगर भी शामिल हैं। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

रेड जोन क्या है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के खतरे को रोकने के लिए देश को 3 हिस्सों में बांटा है। ये तीन हिस्से हैं रेड जोन, ऑरेंज जोन और रेड जोन हैं। हॉटस्पॉट रेड जोन में उन शहरो को रखा गया है। जहां से 80 फीसद कोरोना के मामले आए हैं। ग्रीन जोन में उन शहरों को रखा गया है, जहां से कम कोरोना के कम मामले आए हैं। वहीं औरेंज जोन में वो शहर हैं जहां से एक भी कोरोना का केस नहीं आया है। जिस कारण ऑरेंज जोन को सेफ रखा गया है।

ये 6 महानगर हैं रेड जोन में

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 123 जिलों को बड़े केंद्रों के रूप में नोटिस किया है। जिनमें दिल्‍ली के 9 जिले शामिल हैं। इसके साथ ही कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, चेन्‍नई, आगरा, बेंगलुरु और मुंबई को रेड जोन में शामिल किया गया है। क्यों कि यहां से सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिले

दिल्ली और मुंबई में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले

मुंबई में 1,896 कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं दिल्ली में 1,561 कोरोना के मरीज मिले। इसके साथ ही 47 जिले क्लस्टर आउटब्रेक के तौर पर पहचाने गए हैं यानी यहां क्लस्टर में कोरोना फैलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के एक हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा 13664 पर पहुंच गया है।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story