Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेन में नहीं मिलेगा पीने का पानी, जानें और भी जरूरी बातें

भारतीय रेलवे(Indian Railway) ने लॉकडाउन के दौरान 12 मई यानि आज से यात्री ट्रेनों (Special Trains) के परिचालन की फिर से शुरुआत कर रही है। वहीं इंडियन रेलवे ने कुछ जगहों पर ही ये सेवा शुरू की है। इसके साथ ही ट्रेनों के संबंधों में कुछ गाइडलाइन (Guidlines) भी जारी की है।

आज से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेन में नहीं मिलेगा पीने का पानी, जानें और भी जरूरी बातें
X

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन(Lockdown) की स्थिति है। वहीं भारत में भी लॉकडाउन किया है। लोगों को इसके चलते काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। लोगों की दिक्कतों को देखते हुए भारतीय रेलवे(Indian Railway) ने लॉकडाउन के दौरान 12 मई यानि आज से यात्री ट्रेनों (Special Trains) के परिचालन की फिर से शुरुआत कर रही है। वहीं इंडियन रेलवे ने कुछ जगहों पर ही ये सेवा शुरू की है। इसके साथ ही ट्रेनों के संबंधों में कुछ गाइडलाइन (Guidlines) भी जारी की है। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको आज उन गाइडलाइन के बारे में बताने जा रहे हैं।

बुकिंग होगी सिर्फ IRCTC वेबसाइट पर

ये स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक ही जाएंगी। वहीं ट्रेन की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकती है।

नहीं होगी वेटिंग और RAC

रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति केवल वैध आरक्षित टिकट धारकों को ही होगी। इसके साथ हैल्थ टेस्ट अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

यात्रा से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

यात्रा करने वाले यात्रियों को स्टेशन पर 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा। क्योंकि रेलवे यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि यात्रा करने वाले यात्री पूरी तरह से स्वस्थ हैं या नहीं। जिसके लिए उन्हें तकरीबन 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा।

नई दिल्ली स्टेशन पर सिर्फ पहाड़गंज की तरफ से होगी एंट्री

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ पहाड़गंज साइड से स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। किसी भी कीमत में रिजर्व ट्रेन के पैसेंजर को अजमेरी गेट साइड से एंट्री लेने की अनुमति नहीं है।

हर यात्री को मास्क पहनना है जरूरी

सभी यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी होगा। हांलाकि ट्रेन में चढ़ने से पहले यात्रियों के चेकअप कर लिए जाएंगे। लेकिन इसके बावजूद भी सभी यात्रियों को मास्क पहनना बहुत जरूरी होगा।

ट्रेनों का किराया है राजधानी ट्रेनों के बराबर

इंडियन रेलवे ने जो 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई हैं, उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर होगा। इसका कारण यह है कि ये सारी ट्रेनें वातानुकूलित हैं और इनका स्टॉपेज न के बराबर हैं, जिसकी वजह से किराया अधिक रखा गया है।

खाने का करना होगा भुगतान

किराया राजधानी ट्रेन के बराबर है इसका ये मतलब नहीं है कि आपको ट्रेन में खाना मुफ्त मिलेगा। आपको बता दें कि रेलवे का कहना है कि उसने रेल के किराये में खानपान का पैसा नहीं लिया है। इस कारण यात्रियों को खानपान का भुगतान करना होगा।

ट्रेन में नहीं मिलेगा पीने का पानी

रेलवे ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेन में डिब्बाबंद भोजन तो दिया जाएगा, लेकिन पीने का पानी नहीं दिया जाएगा। कोरोना वायरस के इंफेक्शन को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। इसलिए बेहतर है कि सफर कर रहे लोग पहले ही घर से पीने का पानी साथ लेकर जाएं।

7 दिनों का होगा रिजर्वेशन

आईआरसीटीसी का कहना है कि इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा और आरएसी और वेटिंग टिकट नहीं जारी की जाएंगी। ट्रेन में टीटीई को किसी का भी टिकट बनाने की अनुमति नहीं है।

Also Read: Pathankot: घूमने के लिए बेस्ट है पठान कोट, जानें कब है जाने का सही समय और भी तमाम जानकारी

टिकट कैंसल कराने पर कटेगा 50% शुल्क

भारतीय रेल ने टिकटें कैंसल कराने का भी ऑप्शन दिया है। आप यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट को कैंसल करा सकते हैं। इसके लिेए कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।



Next Story