Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया 'पोस्ट कोविड कोच, जानें रेलवे में क्या मिलेंगी सुविधाएं

कोरोना के खतरे को देखते हुए लोग भी अब यात्रा के दौरान काफी सावधानियां बरत रहे हैं। हालातों को देखते हुए ट्रेन में सफर करने वाले लोगों की सुविधाओं के लिए 'पोस्ट कोविड कोच' बनाया है। वहीं आपको बता दें कि इस कोच में कई सुविधाएं दी जाएंगी। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया पोस्ट कोविड कोच, जानें रेलवे में क्या मिलेंगी सुविधाएं
X
कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। वहीं इसके चलते लोगों की लाइफस्टाइल ही काफी बदल गई है। इतना ही नहीं इसका असर ट्रेवल पर पड़ रहा है। वहीं लोग भी अब यात्रा के दौरान काफी सावधानियां बरत रहे हैं। हालातों को देखते हुए ट्रेन में सफर करने वाले लोगों की सुविधाओं के लिए 'पोस्ट कोविड कोच' बनाया है। वहीं आपको बता दें कि इस कोच में कई सुविधाएं दी जाएंगी। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

इस कोच में हैंड्सफ्री वॉटर टैप, सोप डिस्पेंसर, गेट व टॉयलेट फ्लश जैसी सुविधा शामिल हैं। रेल मंत्री पियूष गोयल ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में रेलवे ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए तैयार किये खास कोचेस। इन कोचेज में लगे है हैंड्सफ्री वॉटर टैप, सोप डिस्पेंसर, गेट व टॉयलेट फ्लश, जिन्हें यात्री बिना हाथ से छुए ऑपरेट कर सकेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट कोविड कोच' का निर्माण कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में किया जा रहा है। इन्हें बनाने के लिए स्पेशल डिजाइन तैयार किया गया है। इसमें हैंड्सफ्री, कॉपर कोटिंग वाली रेलिंग और प्लाज्मा एयर प्यूरीफायर जैसे सभी सुविधाएं शामिल हैं।

Also Read: जानें देश विदेश सफर करते वक्त किन नियमों का पालन करना होगा जरूरी

आपको बता दें कि 'पोस्ट कोविड कोच' में यात्री पैर की मदद से नल चला सकता हैं, जो हैंड्सफ्री वॉटर टैप है। वहीं बेसिन का इस्तेमाल करते वक्त हाथ से टैप को चालू और हैंड वॉश निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आप पैर की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।




Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story