Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हनीमून के लिए जाएं कोरोना सेफ डेस्टिनेशन

शादी के बाद अधिकतर कपल, लॉन्ग वैकेशन पर किसी खूबसूरत डेस्टिनेशन पर देश या विदेश जाते हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में कपल्स के लिए पसंदीदा जगह जाना आसान नहीं है। इन दिनों लिमिटेड डेस्टिनेशंस ही टूरिस्ट के लिए ओपेन हैं। जानिए, ऐसे ही कुछ डेस्टिनेशंस के बारे में।

हनीमून के लिए जाना है गोवा तो यहां जानें खर्चे समेत तमाम जानकारी
X

कोरोना वायरस की वजह से हमारी जिंदगी में बहुत बदलाव आए हैं। पहले की तरह हम खुलकर घूमने नहीं जा सकते हैं। किसी आयोजन में ज्यादा लोगों को बुला नहीं सकते। ये बातें शादी के इवेंट पर भी लागू होती हैं। इन दिनों जो कपल्स शादी कर रहे हैं, वे कम लोगों के साथ और कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए ही ऐसा कर रहे हैं। साथ ही शादी के बाद अपने हनीमून ट्रिप भी प्लान कर रहे हैं। इन दिनों देश में कुछ ऐसी जगहें हैं, जो टूरिस्ट के लिए खुल गई हैं। आप भी इन डेस्टिनेशन में से किसी को अपने हनीमून के लिए चुन सकती हैं।

गोवा

अपने जीवनसाथी के साथ समंदर की लहरों को देखने, सुनहरी रेत पर बैठकर गुनगुनी धूप में बैठने का मजा ही अलग है। ऐसे खूबसूरत पल गुजारने का मौका आपको गोवा में मिलेगा। इन दिनों गोवा में बिना रोक-टोक पर्यटकों के घूमने-फिरने की छूट है। यहां न आपको किसी तरह की कोरोना रिपोर्ट दिखाने की जरूरत है, न क्वारंटाइन होने की। यहां के चर्च, पुराने किले, ऐतिहासिक इमारतें, म्यूजियम आपके हॉली-डे को यादगार बना देंगे। साथ ही यहां के कई सी-बीच आपका मन मोह लेंगे। साथ ही यहां आपको डॉल्फिन ट्रिप, गो कार्टिंग, जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग, वॉटर स्कूटर और वाइंड सर्फिंग जैसे एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का भी मजा लेने का पूरा मौका मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश

जिन कपल्स को पहाड़ों की खूबसूरती पसंद है, उनके लिए इस समय हिमाचल प्रदेश की सीमाएं पूरी तरह खुली हुई हैं। हिमाचल प्रदेश में मनाली, शिमला, कुल्लू, स्पीति वैली, कसोल, धर्मशाला, कसौली, चंबा, कुफ्री जैसे एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस हैं। यहां जाएं तो लोकल फूड का आनंद जरूर लें, जैसे चना माद्रा, धाम (कंप्लीट फूड थाली), टुडकिया भात, सिड्डु, बबरू।

अरुणाचल प्रदेश

पर्यटकों को यहां एंट्री प्वाइंट पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट करवाना होगा। अगर आप में कोई इंफेक्शन नहीं है तो आप यहां के कुदरती सौंदर्य का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यहां आप तवांग, जीरो घाटी, सेला पास, रोइंग, नामदाफा नेशनल पार्क, बोमडिला, मेंचूका, ईटानगर, आलोंग, शांग्ति, चांगलांग, पाखुई वाइल्डलाइफ सेंचुरी, गोरीचेन चोटी सहित दर्जनों खूबसूरत स्थानों पर रोमांच का आनंद ले सकते हैं। यहां जाएं तो पो चा यानी कि याक के मक्खन, दूध, नमक और उबलते पानी से बनी हुई चाय का आनंद जरूर उठाएं। साथ ही यहां बांस के खोखल में पके हुए विशेष चावल का स्वाद लेना ना भूलें, यह आपको ताउम्र याद रहेगा।

लद्दाख

अगर आपको पांच दिन से कम समय के लिए लद्दाख जाना है तो आप अपनी नेगेटिव आरटी पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट लेकर जाएं। तब आपको यहां क्वारंटाइन नहीं होना होगा। यहां के मुख्य शहर लेह के साथ-साथ अलची, कारगिल, जंस्कार घाटी, त्सोकर झील, त्शो मोरीरी झील, पेंगोंग झील, मैग्नेटिक हिल, लेह पैलेस, चादर ट्रैक भी बहुत खूबसूरत जगहें हैं। लद्दाख के मठ और अन्य धार्मिक स्थल जैसे गुरुद्वारा पत्थर साहिब, शांति स्तूप भी मन को शांति देने वाले, मनोरम और आकर्षक स्थल हैं। यहां जाएं तो मोमो जरूर खाएं। साथ ही थुपका, स्क्यु (सूप जैसी डिश), बटर टी, छुरपे (याक चीज), छान्ग, खंबीर (व्होल व्हीट ब्राउन ब्रेड मोटी परत के साथ) एप्रीकॉट जैम जरूर खाएं।

इन बातों पर करें अमल

- जब वैकेशन पर किसी जगह जाएं तो पूरे शरीर को कवर करने वाली ड्रेसेस पहनें।

-जब भी बाहर घूमें, मास्क जरूर पहनें। एक टाइम गैप के बाद, किसी चीज को छूने के बाद, हाथ पर सैनिटाइजर लगाएं।

- खाने से पहले हाथ अच्छी तरह साबुन से धोएं।

-बाहर की ठंडी चीजें, कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम न लें। ताजा पका हुआ गरम खाना, सूप, चाय, कॉफी ही पिएं।

-अपने साथ कॉमन कोल्ड, बुखार की मेडिसिन रखें।

- आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल पर डाउनलोड जरूर रखें।

Next Story