Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मार्च में घूमने का कर रहे हैं प्लान तो लिस्ट में शामिल करें भरतपुर, दोस्तों के साथ लें प्राकृतिक सुंदरता का आनंद

अगर आप भी मार्च के महीने में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप लिस्ट में राजस्थान के भरतपुर को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां आप अपने दोस्तों के साथ जाकर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

मार्च में घूमने का कर रहे हैं प्लान तो लिस्ट में शामिल करें भरतपुर, दोस्तों के साथ लें प्राकृतिक सुंदरता का आनंद
X

मार्च में घूमने का कर रहे हैं प्लान तो लिस्ट में शामिल करें भरतपुर, दोस्तों के साथ लें प्राकृतिक सुंदरता का आनंद (फाइल फोटो)

घूमने के शौकीन ज्यादातर लोग होते हैं। वहीं अक्सर देखा जाता है कि लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि वे घूमने कहां जाएं। अगर आप भी मार्च के महीने में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप लिस्ट में राजस्थान के भरतपुर को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां आप अपने दोस्तों के साथ जाकर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। आज हम आपको भरतपुर के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस जगह के बारे में।

बर्ड सैंक्चुरी

दिल्ली से भरतपुर जाने के लिए 4-5 घंटे लगते हैं। दिल्ली से भरतपुर की दूरी 220 किमी है। यहां आप बर्ड सैंक्चुरी घूमने जा सकते हैं। अक्टूबर से मार्च महीने तक यहां लगभग 500 प्रजातियों के प्रवासी पक्षी देखे जा सकते हैं। यहां आपके एक से बढ़िया एक फोटो क्लिक कर सकते हैं।

लोहागढ़ किला

यह घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। यह लोहागढ़ किला भरतपुर में स्थित है। इस किले को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना मजबूत बना है। कहा जाता है कि मुगलों और अंग्रेजों ने इसे तोड़ने की कोशिश की थी। लेकिन इसकी मजबूती के कारण वे अपनी कोशिश में कामयाब न हो सके। आज ये टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Also Read: मनाली जाने का कर रहे हैं प्लान तो एक बार जरूर जान लें ये बातें

जल महल डीग

यह भरतपुर में स्थित है। राजस्थान से इसकी दूरी 32 किमी है। कहा जाता है कि इसका निर्माण 1772 में हुआ था। यहां आपको सालों पुरानी चीजें देखने को मिल सकती है। जिसे देख आप यहां के इतिहास के बारे में जान सकते हैं।

Next Story