Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में कर रहे छुट्टियां मनाने की Planning तो ये रहे भारत के टॉप Hill Station

अगर आप सर्दियों (Winter) में बाहर छुट्टी मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां आपको भारत के पांच बड़े हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे में बताया जा रहा है।

सर्दियों में कर रहे छुट्टियां मनाने की Planning तो ये रहे भारत के टॉप Hill Station
X

सर्दियों में कर रहे छुट्टियां मनाने की Planning तो ये रहे भारत के टॉप Hill Station

Best Winter Destination : अगर आप सर्दियों (Winter) में बाहर छुट्टी मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां आपको भारत के पांच बड़े हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे में बताया जा रहा है। जहां आप जा सकते हैं और अपनी वैकेशन (Vacation) को इन्जॉय करते हैं। आइए जानते हैं इन इन हिल्स स्टेशन के बारे में। 1- ऋषिकेश (Rishikesh)

उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य के ऋषिकेश (Rishikesh) में सर्दियों में घूमने का एक अलग ही मजा होता है। चारों और आपको पहाड़ और घना कोहरा नजर आता है। ठंड में आप यहां आसानी से जा सकते हैं और इस मौसम का लुप्फ उठा सकते हैं। लेकिन इस मौसम में आपके लिए रीवर रॉफ्टींग करना थोड़ा रिस्की होता है क्योंकि पानी बहुत ठंडा होता है। ऐसे में आप बीमार भी पड़ सकते हैं। बाकि आप यहां बने मंदिरों और पहाड़ों और प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

2- शिलांग (Shillong)

शिलांग मेघायल (Meghalaya) में स्थित है। यहां आपको साल भर मौसम ठंडा ही मिलता है। सर्दी के साथ चमचमाती धूप का आनंद अगर आपको लेना है तो आपको एक बार शिलांग जरुर घूमना चाहिए। यह बेहद सुंदर जगह है। यहां एक बार आने के बाद आपका वापस आने का बिल्कुल भी मन नहीं करेगा। शिलांग की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां प्रदूषण और गंदगी बिल्कुल नहीं मिलेगी और ट्रैफिक की भी कोई समस्या नहीं होगी। यहां सुबह जल्दी होती है और शाम भी जल्दी हो जाती है।

3- सोनमर्ग (Sonmarg)

कश्मीर (Kashmir)को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। वैसे तो यहां कई पर्यटन स्थल है, जो अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए जाने जाते हैं। उनमें से सोनमर्ग भी एक फेमस पर्यटन स्थल है। यह अपनी प्रकृतिक सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। इसी वजह से यहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं और इसकी सुंदरता को अपने कैमरे में कैद कर ले जाते हैं।

4- औली (Auli)

औली उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह भारत के लोकप्रिय पर्टयन स्थलों में से एक है। इसकी नेचुरल ब्यूटी को देखने के लिए हर साल लोग यहां छुट्टियां मनाने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

5- दार्जिलिंग

दार्जिलिंग पश्चिम का हिल स्टेशन है। यहां भी सर्दियों में लाखों पर्यटक जाते हैं और अपनी छुट्टियां सेलिब्रेट करते हैं।

Next Story