Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घूमने का कर रहे हैं प्लान तो इन जगहों पर एक बार जरूर घूम कर आएं

भोपाल में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल और झीलें हैं। जहां घूमने देश विदेश के लोग आते हैं। यहां आप कई खूबसूरत झीलों के नजारों को लुत्फ उठा सकते हैं। इस शहर झीलों की नगरी भी कहा जाता है। वहीं आप भी अपने दोस्तों या परिवारे के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं। वहीं आज हम आपकी मदद के लिए भोपाल के कई बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

घूमने का कर रहे हैं प्लान तो इन जगहों पर एक बार जरूर घूम कर आएं
X

घूमने का कर रहे हैं प्लान तो इन जगहों पर एक बार जरूर घूम कर आएं (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है। वहीं भोपाल में एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल और झीलें हैं। जहां घूमने देश विदेश के लोग आते हैं। यहां आप कई खूबसूरत झीलों के नजारों को लुत्फ उठा सकते हैं। इस शहर झीलों की नगरी भी कहा जाता है। वहीं आप भी अपने दोस्तों या परिवारे के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं। वहीं आज हम आपकी मदद के लिए भोपाल के कई बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

शौकत महल

शौकत महल भोपाल के एतिहासिक स्थलों में से एक है। यह लगभग 180 साल पुराना है। बताया जाता है यह महल 19वीं सदी में गोहर बैगम की बेटी सिकंदर बेगम के समय में बनाया गया था। यह पहला ऐसा महल है जिसे किसी महिला द्वारा बनाया गया था। यहां आपको कई खूबसूरत बगीचे देखने को मिलेंगे।

बड़ा तलाब

यहां झीलें बहुत ज्यादा संख्या में हैं। इस कारण इसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है। यह तलाब को अपर लेख और भोजताल के नाम से भी फेमस है। यहां आपको एक बहुत खूबसूरत सेल्फी पॉइंट भी देखने को मिलेगा। यहां जाकर आपको एक बहुत ही अलग सुकून मिलेगा।

शौर्य स्मारक

यग श्यामला हिल्स में है। यह शहीदों की शौर्य गाथा के बारे में बताता है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2004 में किया गया था। यहां आने का समय दोपहर 12 बजे से शाम के 6 बजे तक का है। यहां आपको तीनों सेनाओं की शौर्य गाथा देखने को मिलेगी।

Also Read: तितलियों से है प्यार तो एक बार जरूर घूम कर आएं Butterfly Park

इसके अलावा आप भोपाल में मशहूर ताज-उल-मस्जिद, भारत भवन, सरदार मंजिल, वाटर पार्क और शॉपिंग के लिए डीबी सिटी मॉल जाकर भी काफी एन्जॉय कर सकते हैं।

Next Story