Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिल स्टेशन पर हॉलिडे मनाने जा रहे है तो इन बातों का रखिए ध्यान

जब आप घूमने के लिए हिल स्टेशन जाएं तो गाइड से ज्यादा इंप्रेस न हों।

हिल स्टेशन पर हॉलिडे मनाने जा रहे है तो इन बातों का रखिए ध्यान
नई दिल्ली. साल दो साल में अक्सर लोग छुट्टियां बिताने के लिए हिल स्टोशन पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसी यात्राओं के दौरान बगैर जानकारी के जाना अक्लमंदी की बात नहीं है। पहाड़ी इलाकों में अक्सर कुछ घटनाएं होती रहती है इसलिए बेहतर है कि आप पहले से ही इसकी पूरी तैयारी करने के बाद ही जाएं ताकि आपकी बेफिक्र होकर इंज्वॉय कर सके। कुछ बातों का ध्‍यान रखकर अपनी इन छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।
रात में न करें ट्रैवल
अगर आप अपने पर्सनल व्‍हीकल में निकले हैं और खुद ही ड्राइव कर रहे है तो रात को ट्रैवल करने का प्लान मत रखिए। खासतौर पर दिसंबर से जनवरी के बीच। हिल स्टेशन्स की धुंध कभी भी बढ़ सकती है, ये आपकी उम्‍मीद पर शायद ही कभी खरी उतरे। इसलिए जैसे ही सूरज ढले आप किसी होटल में रुक जाइए। आगे का सफर सुबह होने पर भी शुरू करें।
- बुकिंग से पहले जांच पड़ताल
आप जिस भी होटल में ठहरने का प्‍लान बना रहे हैं उसके बारे में पहले से ही अच्‍छी तरह से पड़ताल कर लें। होटल में सिक्‍योरिटी, खाना आदि कैसा है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।
जब आप घूमने के लिए हिल स्टेशन जाएं तो गाइड से ज्यादा इंप्रेस न हों। गाइड के पास कुछ ऐसी जगहों की लिस्‍ट होती है, जो आपको शायद पसंद न आएं और आपका समय भी बर्बाद हो। इसलिए किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां के दर्शनीय स्‍थलों की जानकारी पहले ही जुटा लें। अगर वहां पहुंच कर किसी जगह को तलाशने में परेशानी हो तो स्‍थानीय लोगों की मदद लें।
एमरजेंसी नंबर
आप जहां भी जा रहे हैं वहां के एमरजेंसी नंबरों की जानकारी जरूर रखें। पुलिस, एम्‍बुलेंस, डिस्टिक कंट्रोल रूम का नंबर हमेशा आपके पास होना चाहिए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top