Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ट्रेडिशनल चंदेरी साड़ी और ज्वैलरी फिर डिमांड में, दिखें सबसे आकर्षित

चंदेरी साड़ी की खास बात यह है कि सोने चांदी के वर्क साथ हाथ से बुनकर बनाई जाती है।

ट्रेडिशनल चंदेरी साड़ी और ज्वैलरी फिर डिमांड में, दिखें सबसे आकर्षित

सोने चांदी के वर्क से बनी चंदेरी साड़ी की डिमांड पूरे एग्जीबिशन में सबसे ज्यादा रही, यह साड़ी महिलाओं के बीच सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बनी रही।

चंदेरी साड़ी की खास बात यह है कि इसमें सोने चांदी के वर्क साथ हाथ से बुनकर बनाई जाती है। रजवाड़े के समय में रानियां ज्यादातर इन्हीं साड़ियों को पहनती थी। एक बार फिर लोगों के बीच ट्रेडिशनल चीजों की डिमांड बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें- बालों की खूबसूरती के लिए ऐसे चुने कंडीशनर

यह आकर्षक नजारा पड़री स्थित छत्तीसगढ़ हॉट बाजार में चल रहे मध्यप्रदेश के ग्यारह दिवसीय मृगनयनी एग्जीबिशन में देखने को मिला।

टीवी सीरियलों से प्रभावित महिलाएं चंदेरी, सिफॉन, माहेश्वरी, सिल्क कॉटन साड़ियों की डिमांड ज्यादा कर रही है।

एग्जीबिशन में मूलभूत आवश्यकताओं के अनुसार सारी चीजों का कलेक्शन किया गया है। एग्जीबिशन के अंतिम दिन खरीददारी करते हुए काफी लोग दिखे।

चंदेरी सिल्क साफ्ट व आरामदायक

कारीगारों ने बताया चंदेरी सिल्क की साड़ियां वजन में बहुत हल्की होती है। जिन्हें पहनने में सुविधा होती है। साड़ी का कपड़ा बहुत ज्यादा सॉफ्ट होता है। बाना में मसराइज व जरी का वर्क करके बनाई जाती है। 2500 हजार से लेकर 5 लाख कीमत की साड़ियां मार्केट में उपलब्ध है।

नेकलेस, ईयरिंगस में गर्ल्स आकर्षित

जर्मन सिल्वर से बनी ज्वैलरी महिलाओं व युवतियों को काफी भा रही है। पुरानी स्टाइल में बड़े-बड़े नेकलेस, ईयरिंगस, कंगन और इनमें बनी हुई मोर की डिजाइन आकर्षक का मुख्य केंद्र रही।

पंचधातु की मूर्ति शुभ का प्रतीक

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पंचधातु से बनी मूर्तियों की पूजा करने से व घर में रखने से सुख समृद्धि आती है। राधा-कृष्ण, लक्ष्मी-गणेश, भगवान बुद्ध, शंकर आदि की मूर्तियां देखने को मिली।

Share it
Top