logo
Breaking

इन 5 फेस पैक से घर में ही पाएं दाग-धब्बे, झुर्रियों और पिंपल्स से छुटकारा

बढ़ते प्रदूषण, धूल-धुआं, गलत खान-पान की आदतें और ऑयली या ड्राई स्किन से होने वाली स्किन प्रॉब्लम यानि पिंपल्स, चेहरे के दाग-धब्बे और समय से पहले झुर्रियां आने से आजकल हर कोई परेशान है। अक्सर लोग इन सभी परेशानियों से बचने के लिए पार्लर में मंहगे फेशियल और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने को मजबूर हो गए हैं। ऐसे में अगर हम कहें कि इन सभी परेशानियों का हल घर पर ही कुछ आसान तरीकों से किया जा सकता है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। इसलिए आज हम आपको घर पर ही कुछ ऐसे होममेड फेस पैक बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप दाग-धब्बे, झुर्रियों और पिंपल्स से छुटकारा पा सकेंगी और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के खूबसूरती को बरकरार रख सकेंगी।

इन 5 फेस पैक से घर में ही पाएं दाग-धब्बे, झुर्रियों और पिंपल्स से छुटकारा

Home made Face Packs : बढ़ते प्रदूषण, धूल-धुआं, गलत खान-पान की आदतें और ऑयली या ड्राई स्किन से होने वाली स्किन प्रॉब्लम यानि पिंपल्स, चेहरे के दाग-धब्बे और समय से पहले झुर्रियां आने से आजकल हर कोई परेशान है। अक्सर लोग इन सभी परेशानियों से बचने के लिए पार्लर में मंहगे फेशियल और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने को मजबूर हो गए हैं। ऐसे में अगर हम कहें कि इन सभी परेशानियों का हल घर पर ही कुछ आसान तरीकों से किया जा सकता है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। इसलिए आज हम आपको घर पर ही कुछ ऐसे होममेड फेस पैक बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप दाग-धब्बे, झुर्रियों और पिंपल्स से छुटकारा पा सकेंगी और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के खूबसूरती को बरकरार रख सकेंगी।

घर पर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के उपाय

दाग-धब्बे, झुर्रियों और पिंपल्स से छुटकारा पाने वाले होम मेड फेस पैक :

1.स्किन टाइटनिंग के लिए फेस पैक

अगर आपके चेहरे की स्किन में काफी ढीलापन आ गया है, तो ऐसे में उसमें टाइटनिंग लाने के लिए आड़ू और कॉर्न स्टार्च का फेस पैक बेहद फायदेमंद रहेगा। इससे लिए 1 पका हुआ आड़ू, 1 अंडे का सफेद भाग या 1/4 कप कॉर्न स्टार्च में 8-10 पुदीने की पत्तियों मिलाकर अच्छे से ब्लेंडर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाकर धो लें। इस पैक से न सिर्फ स्किन में कसाव आएगा बल्कि स्किन भी तरोताजा और फ्रेश नजर आएगी।

2.चेहरे से डलनैस खत्म करने के लिए फेस पैक

अक्सर काम का ज्यादा प्रेशर, तनाव का असर हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि चेहरे की स्किन को भी डल कर देता है। जिससे चेहरे की चेहरे की स्किन काफी डल दिखने लगती है। चेहरे पर स्ट्रॉबेरी और दही के फेस पैक का उपयोग करना फायदेमंद होगा। इस फेस पैक के लिए 3-4 स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश करके पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें दही और ओटमील मिलाकर अच्छे से फेंट लें। बाद में इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट सूखने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे की डलनैस को खत्म कर देगा और फिर से तरोताजा बना देगा।

3. चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए फेस पैक

अगर आपके स्किन ऑयली है और उसकी वजह से अक्सर चेहरे पर कील-मुंहासे यानि पिंपल्स और दाग-धब्बे बन जाते हैं। तो ऐसे में संतरे के छिलकों से बना फेस पैक बेहद फायदेमंद रहेगा। इस फेस पैक के लिए आपको सबसे पहले संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर बना लें। फिर जब भी त्वचा पर इस पैक को लगाना हो तो इसमें थोड़ा दूध मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें।

फाउंडेशन लगाने का सही तरीका: रखें इन बातों का ध्यान, वरना चेहरे पर पड़ जाएंगी झुर्रियां

4. चेहरे की रंगत निखारने के लिए फेस पैक

अगर आप चेहरे की रंगत में निखार लाने के साथ ही त्वचा में मॉश्चर बनाएं रखना चाहते हैं, तो इसके लिए एवाकॉडो को काटकर एक मिक्सर की मदद से पीस लें, फिर इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक का सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल जरूर करें।

5. चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए फेस पैक

अगर आपकी चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियां समय से पहले दिखाई देने लगीं हैं, तो ऐसे में आप चेहरे पर केला और शहद वाला फेस पैक का इस्तेमाल करें। फेस पैक के लिए पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें। इससे से चेहरे की झुर्रियां, महीन रेखाएं दूर होगी और त्वचा जवां दिखेगी।
Share it
Top