Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से आपको इन 5 फलों को अपनी डाइट में करना चाहिए शामिल

फलों में विटामिन (Vitamin), खनिज (Minrals) और फाइबर (Fiber) भरपुर मात्रा में होते हैं, जो आपके लिए वजन कम करने का बेस्ट ऑपशन साबित हो सकते हैं। यहां आज आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद तो करेंगे ही साथ ही आप फीट और हेल्दी रहेंगे।

इस वजह से आपको इन 5 फलों को अपनी डाइट में करना चाहिए शामिल
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Fruits For Daily Diet : फलों में विटामिन (Vitamin), खनिज (Minrals) और फाइबर (Fiber) भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके लिए वजन कम करने का बेस्ट ऑपशन साबित हो सकते हैं। यहां आज आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद तो करेंगे ही साथ ही आप फीट और हेल्दी (Healty) रहेंगे।

1- केला (Banana)

केला (Banana) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें घुलनशील फाइबर (Soluble Fibre), पेक्टिन (Pectin) और स्टार्च (Resistant Starch) होते हैं, जो भूख को कम कर सकते हैं। वर्कआउट से एक घंटे पहले, आप केले पर एक बड़ा चम्मच पीनट बटर फैलाकर खा सकते हैं, जो आपके लिए एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट स्नैक हो सकता है।


2-अमरूद (Guava)

अमरूद को वेट लूज फ्रेंडली फ्रूट कहा जाता है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को कंट्रोल करता है। ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस करता है। यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों का वजन कम करने में भी मदद करता है। आप इसे काटकर सलाद बना लें और फिर नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।


3- सेब (Apple)

जहां सेब है, वहां डर कैसा। आप इस फल को सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सेब में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और कैलोरी कम होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको फायदे खुद ही नजर आने लगेंगे।


4- संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस फल का सेवन करने से आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। आप अपने दिन की शुरुआत संतरे के जूस से करते हैं तो यह आपको दिनभर तरोताजा महसूस कराएगा। विटामिन सी और फाइबर से भरपूर यह फल एक बेहतरीन स्नैक के रूप में काम करेगा।


5- गोल्डन कीवी (Golden Kiwi)

कीवी (Kiwi) पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट और फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किवी में कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा हाई होती है। इसलिए यह आपको हाइड्रेटेड रखती है और आपके वजन को कम करने में मदद करती है। आप कीवी स्मूदी या मिश्रित फलों की सलाद बनाकर किवी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।



Next Story