Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Toothache Home Remedies : अचानक हो दांत में दर्द तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

दांत दर्द (Toothache) अचानक से शुरू हो जाता है, कई बार यह इतना गंभीर होता है कि यह किसी न तो कुछ खाने देता है और न ही चैन से सो सकता है। यहां आपको कुछ घरेलु नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

अचानक हो दांत में दर्द तो तुरंत अपनाएं 7 घरेलू उपाय
X

अचानक हो दांत में दर्द तो तुरंत अपनाएं 7 घरेलू उपाय 


Home Remedies for Toothache : दांत दर्द (Toothache) अचानक से शुरू हो जाता है, कई बार यह इतना गंभीर होता है कि यह किसी न तो कुछ खाने देता है और न ही चैन से सो सकता है। यहां आपको कुछ घरेलु नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

1- आइस पैक (Ice Pack) : आइस पैक दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए यह सबसे आसान तकनीक हो सकती है। बर्फ आपके प्रभावित क्षेत्र को सुन्न कर सकता है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

2- नमक के पानी से गरारे करें (Saltwater gargle) : अक्सर आपने अपनी दादी-नानी से सुना होगा कि दांत में दर्द है तो गर्म पानी से गरारे करों तो ठीक हो जाएगा। यह घरेलू नुस्खा आपके दांत दर्द को काफी कम कर सकता है। इसके लिए आप एक कप पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच नमक घोलें। गुनगुने तरल को मुंह में दो बार घुमाएं। यदि आवश्यक हो तो फिर से दोहराएं। ऐसा करने से आपके दांतों में सूजन, इंफेक्शन कम हो जाएगा।

3-लौंग : इसके बारे में तो आप भी जानते होंगे कि लौंग दांत दर्द का सदियों पुराना उपाय है। आप लौंग के तेल की कुछ बूंदे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी, दरअसल, लौंग के तेल में यूजेनॉल होता है, जो एक नेचुरल एंटीसेप्टिक का काम करती है।

4-टीबैग्स (Tea Bags): टीबैग्स में मौजूद टैनिन दांत दर्द से कुछ जरूरी राहत दिला सकते हैं। दर्द कम होने तक कुछ मिनट के लिए प्रभावित दांत के खिलाफ एक गीला थोड़ा गर्म टी बैग रखें। पेपरमिंट टी जैसे टीबैग्स में मेन्थॉल होता है, जिसमें सुन्न करने वाले गुण होते हैं। जिनका उपयोग दर्द को कम और सुन्न करने के लिए किया जा सकता है।

5-लहसुन (Garlic) : लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं और कुछ सदियों से इसका उपयोग किया जा रहा है। लहसुन एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट एलिसिन छोड़ता है, जो हानिकारक, प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत देता है। दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कच्चे लहसुन का एक टुकड़ा चबाएं या पीसकर उसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

6- ताजा अदरक (Fresh Ginger): एक इंच ताजा अदरक को अच्छे से धोकर छील लें और इसका रस निकालें इसके बाद प्रभावित क्षेत्र पर एक या दो घंटे तक रखें। इससे आपको दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

7- प्याज (Onion): ये दांतों के दर्द को खत्म करने में काफी प्रभावी माना जाता है। इसके लिए आपको एक प्याज का टुकड़ा काटकर अपने दांतों के बीच रखें और धीरे से चबाएं। प्याज में एंटीमाइक्रोबियल गुण तुरंत काम करने लगेंगे। यह दांत के आसपास सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

Next Story