Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये हैं गुस्से पर तुरंत काबू पाने के 10 अचूक उपाय

गुस्सा किसी भी इंसान के लिए हानिकारक होता है। कई लोगों को यह मालूम होता है कि वह गुस्से में कुछ भी बोल जाते हैं, लेकिन वह अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं।

ये हैं गुस्से पर तुरंत काबू पाने के 10 अचूक उपाय

गुस्सा किसी भी इंसान के लिए हानिकारक होता है। कई लोगों को यह मालूम होता है कि वह गुस्से में कुछ भी बोल जाते हैं, लेकिन वह अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं।

गुस्से में किसी को कुछ भी बोलने से किसी और का नहीं बल्कि खुद का ही नुकसान होता है। ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने गुस्से को तुरंत कम कर सकते हैं। जानिए क्या हैं वह तरीके-

पानी पिएं

अगर आप को किसी बात पर बहुत गुस्सा आ रहा हो तो सिर्फ पानी की तीन घूंट पी लें। गुस्सा खत्म तो नहीं होगा लेकिन कम जरूर हो जाएगा।

तुरंत जवाब न दें

अगर आपको किसी बात पर गुस्सा है या किसी से नाराजगी है, तो कोशिश करें कि तुरंत जवाब न दें। 48 घंटे बाद उस टॉपिक पर बात करें और अपनी बात कहें। ऐसा करने से आपका व्यवहार ज्यादा एग्रेसिव नहीं रहेगा और आप अपनी बात सहजता से रख पाएंगे।

गाना याद करें

किसी बात पर गुस्सा आने पर आप अपना पसंदीदा गाना याद करके गुनगुनाए। इसके अलावा अगर आप कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते हैं तो उसे बजाना शुरू कर दें। गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा।

स्टेटस चेक करें

आज के समय में सबका सबसे अच्छा पार्टनर मोबाइल फोन होता है। ऐसे में अगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ रहा है तो अपना मोबाइल उठाकर बिजी हो जाए। मोबाइल पर फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सऐप चेक करें।

बैक काउंटिंग

गुस्सा आने के समय अगर आप बैक काउंटिंग शुरू कर देंगे तो गुस्से को थोड़ा कम किया जा सकता है। ऐसे में आप 100 से 1 तक बैक काउंटिंग करें।

यह भी पढ़ें: यहां महिलाओं को पीरियड्स के दौरान निकाल दिया जाता है घर से बाहर, जानें वजह

टहलने चले जाएं

अगर आपको किसी से कोई नाराजगी है या गुस्सा आ रहा है, तो आप टहलने के लिए निकल जाएं। टहलने से भी गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

मुंह बंद रखें

गुस्सा आने पर कोशिश करें कि आप किसी से कुछ न बोलें। गुस्से में बोलने से बातें बढ़ती हैं। अगर आपको चुप रहने के बाद भी गुस्सा आ रहा है, तो अपने मन की बातों को कहीं लिखें। ऐसा करने से गुस्सा शांत हो जाएगा।

किसी से बात करें

अगर आपको गुस्सा आ रहा है और आपके आस-पास बच्चे हैं तो आप उनके साथ बातें करके या खेल कर अपना गुस्सा कम कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास कोई बुजुर्ग हों तो उनसे बात करें, गुस्सा शांत हो जाएगा।

लंबी सांस

गुस्सा आने पर 3 बार गहरी सांस लेने से भी तुरंत गुस्से को कम किया जा सकता है।

जगह से हट जाएं

अगर आपको किसी बात पर गुस्सा या नाराजगी है तो अपना गुस्सा कम करने के लिए उस जगह को ही छोड़कर चले जाएं। गुस्सा कम हो जाएगा।

Next Story
Top