Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छोटी-सी बालकनी बन जाएगी हरी-भरी

आपके घर की बालकनी छोटी है तो ऐसे में आपको बागवानी करना, गमलों में पौधे लगाना मुश्किल लगता है। लेकिन आप छोटी-सी बालकनी में भी बागवानी कर सकती हैं। इसके लिए कुछ गार्डनिंग टिप्स को फॉलो करना होगा।

छोटी-सी बालकनी बन जाएगी हरी-भरी
X
ऐसे बनाएं छोटी-सी बालकनी को हरी-भरी (फाइल फोटो)

शहरों में बढ़ती आबादी के कारण एक मंजिला मकानों की जगह बहुमंजिले इमारतों ने ले ली है। इस वजह से ज्यादातर लोगों के हिस्से अब बड़े आंगन की जगह छोटी-सी बालकनी ही आती है। ऐसे में नेचर लवर्स का खूबसूरत गार्डन का सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन छोटी-सी बालकनी में भी गार्डनिंग की जा सकती है, उसे हरा-भरा बनाया जा सकता है। इसके लिए गार्डनिंग से जुड़ी जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए।

छोटे-बड़े गमलों में लगाएं पौधे

बालकनी में गार्डनिंग करने के लिए, उसे हरा-भरा बनाने के लिए छोटे-बड़े गमलों का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि गमलों में उगाए गए पौधों को जमीन में उगाए गए पौधों से अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में गमलों के लिए न केवल अच्छी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए बल्कि उन्हें सही मात्रा में पानी भी मिलना चाहिए। गमलों में पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए उनसे पानी की निकासी की व्यवस्था भी जरूर होनी चाहिए। इसके साथ ही खाद का सही मात्रा में इस्तेमाल भी जरूरी है। अधिक खाद पौधों की जड़ों को खराब कर सकती है।

ज्यादा धूप से बचाएं

इस बात को अच्छी तरह से जान लें कि अगर आपकी पश्चिम दिशा की बालकनी है और इसके आस-पास कोई पेड़ या ऊंची इमारत नहीं है तो सूरज की ज्यादा गर्मी और धूप पौधों को झुलसा सकती है। इसलिए अपनी बालकनी में पौधे ऐसी जगह रखें, जहां उन्हें धूप-छांव बराबर मिले। अगर पूर्व और दक्षिण की दिशा में बालकनी है तो आप हर सीजन में बड़ी आसानी से पौधों को उगा सकती हैं। यहां पौधों को सही मात्रा में धूप मिलती है।

कटिंग भी है जरूरी

पौधों को गमलों में लगाने के बाद, उन्हें सही मात्रा में खाद-पानी देने के साथ कटिंग भी जरूरी है। पौधे की सभी खराब हुई पत्तियों को हटा दें, फिर पौधों की कटिंग करें। समय-समय पर पौधों की गुड़ाई भी करें। इससे पौधे अच्छे से बढ़ेंगे।

Also Read: सचिन तेंदूलकर की बेटी को देख उड़ जाएंगे होश, बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी लगने लगेंगी फीकी

उगाएं फूल-सब्जियां

देसी गुलाब, बोगनवेलिया, तुलसी, कढ़ी पत्ता, जेड, चंपा, मोतिया बड़ी आसानी से गमलों में लगाए जा सकते हैं। आप गमलों में बैंगन, टमाटर, ककड़ी, भिंडी, मिर्च भी उगा सकती हैं। इनसे आपका बालकनी गार्डन सुंदर नजर आएगा।

Next Story