Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो रिलेशनशिप में नहीं होगी कभी कोई प्रॉब्लम

हर कोई चाहता है कि घर-परिवार के साथ-साथ, उसे नाते-रिश्तेदारों और दोस्तों से भी मान-सम्मान मिले। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब आपके व्यवहार में कुछ खास गुण होंगे।

अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो रिलेशनशिप में नहीं होगी कभी कोई प्रॉब्लम
X

हर कोई चाहता है कि घर-परिवार के साथ-साथ, उसे नाते-रिश्तेदारों और दोस्तों से भी मान-सम्मान मिले। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब आपके व्यवहार में कुछ खास गुण होंगे। जानिए वे कौन से गुण हैं, जो आपको दिलाते हैं मान-सम्मान

एक कहानी

निर्मला को सिर्फ घर वाले ही नहीं, आस-पड़ोस के लोग, दूर के नाते-रिश्तेदार भी बहुत सम्मान देते हैं। लोग उससे न सिर्फ अपने घर की खुशियां बल्कि दुख-तकलीफ भी साझा करते हैं। दरअसल, निर्मला सबको समान रूप से प्यार करती है, उनकी समस्याओं को हल खोजने में उनकी मदद करती है। यही वजह है कि वह अपने जानने वालों के लिए बहुत खास है।

अगर आप भी चाहती हैं कि अपनों के बीच आपको भी ऐसा ही मान-सम्मान मिले, तो खुद को दूसरों की गुड बुक में शामिल करें। इसके लिए आपको कुछ खास गुणों को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा।

दूसरों को दें सम्मान

आप खुद के लिए जैसा व्यवहार लोगों से चाहती हैं, पहले वैसा ही व्यवहार दूसरों के साथ करें। यह भी ध्यान रखें कि सिर्फ अपने आस-पास के लोगों का ही सम्मान न करें, बल्कि अजनबी, अपरिचित को भी मान दें। अगर आप वर्किंग हैं, तो आॅफिस में सिर्फ सीनियर को ही नहीं, जूनियर को भी रेस्पेक्ट दें, तभी आपकी इमेज दूसरों के सामने पॉजिटिव बनेगी, सभी आपको रेस्पेक्ट देंगे।

इसे भी पढ़े: Valentine Day Gifts Idea: 'वेलेंटाइन डे' पर पार्टनर को दें ये गिफ्ट्स, बढ़ जाएंगी नजदीकियां

प्रॉमिस पूरा करें

कई महिलाओं की आदत होती है कि वे प्रॉमिस तो कर देती हैं, लेकिन वक्त बीतने के साथ-साथ उसे निभाना भूल जाती हैं। इससे उनकी इमेज पर बुरा असर पड़ता है। लोग इस तरह का व्यवहार करने वाले व्यक्तियों पर भरोसा नहीं करते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपको लोग पॉजिटिव नजरिए से देखें, तो आपने जो भी प्रॉमिस किए हैं, उन्हें पूरा जरूर करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि हमेशा ऐसा वादा करें, जिसे आप पूरा कर सकें।

अपनी तारीफ करने से बचें

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वे काम छोटा सा करती हैं, लेकिन उसका गुणगान बढ़ा-चढ़ाकर करती हैं। ऐसा करने से आपको कोई लाभ नहीं होगा, बल्कि लोग आपका पीठ पीछे मजाक बनाएंगे कि आप मुंह मियां मिट्ठू बनती हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि अपनी खूबियों को जगजाहिर न किया जाए। जब भी अपनी खूबियों के बारे में किसी को बताएं, तो तर्कपूर्ण ढंग से बताएं। अपनी सफलताओं को बढ़ा-चढ़ाकर बखान न करें। सिर्फ अपनी उपलब्धि का ही जिक्र करें। अगर उन्हें इससे कुछ ज्यादा जानने की चाह हो, तभी अपनी बात को आगे जारी रखें। इस तरह लोगों को जब आपके गुणों का पता चलेगा, तो उनके मन में आपके प्रति सम्मान बढ़ेगा।

दूसरों की सराहना करें

जब आप अपने इर्द-गिर्द मौजूद लोगों की सराहना करना सीख लेती हैं, तो लोग खुद ही आपका सम्मान करने लगते हैं। हां, यह सराहना बनावटी और झूठी नहीं बल्कि ईमानदारी से की जानी चाहिए। सही सिचुएशन पर ही तारीफ करें। आपके द्वारा सराहना और अच्छे कामों का क्रेडिट दिए जाने से आपके परिचित आपको एक भरोसेमंद, सुलझा हुआ इंसान मानने लगते हैं।

मददगार भी बनें

सिर्फ कोरी बातों से किसी का दिल जीतना और उससे सम्मान पाना संभव नहीं है। अगर आप मुसीबत के समय लोगों का मदद करेंगी, तभी उनके मन में आपको लेकर आदर भाव जागृत होगा। यह मदद आर्थिक हो, जरूरी नहीं है। मदद के तौर पर आप किसी को सही मार्गदर्शन भी दे सकती हैं। कई बार आप मुसीबत में इमोशनल सपोर्ट देकर भी सामने वाले के दिल में एक जगह बना सकती हैं। यकीन मानिए, इस तरह की बातों को कोई भी संवेदनशील व्यक्ति कभी नहीं भूलता है। उसके मन में आपके लिए हमेशा सम्मान का भाव बना रहेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story