Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सफेद बाल रोकने का उपाय : अगर आप भी सफेद बालों की समस्या हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सफेद बालों की से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बाल रोकने का उपाय (Tips to control white hair) बता रहे हैं। जिससे आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपने काले और घने बाल पा सकते हैं।

सफेद बाल रोकने का उपाय :  अगर आप भी सफेद बालों की समस्या हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स
Hair Care Tips : बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सफेद बालों की से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बाल रोकने का उपाय (Tips to control white hair) बता रहे हैं। जिससे आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपने काले और घने बाल पा सकते हैं।

सफेद बाल रोकने का उपाय :

सफेद बाल रोकने का उपाय 1

अगर आप अपने सफेद बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं काला करना चाहते हैं, तो ऐसे में प्याज का रस बेहद कारगर है। प्याज का रस बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मालिश करते हुए लगाएं और सूखने पर शैंपू कर लें।

सफेद बाल रोकने का उपाय 2

नींबू और आंवला भी बालों को नेचुरली काला बनाने में बेहद उपयोगी है। इसके लिए बालों में आंवले का पेस्ट बना लें और उसमें नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने पर बालों को धो लें। आंवले से बालों की कंडीशनिंग भी होती है और वो नेचुरली सॉफ्ट, शाइनी बनते हैं।

सफेद बाल रोकने का उपाय 3

दही और काली मिर्च का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अगर दही-काली मिर्च को मिलाकर सिर की स्कैल्प में लगाने से बाल जड़ से काले बनते हैं और सॉफ्ट बनते हैं।

सफेद बाल रोकने का उपाय 4

घी की मालिश हाथ और पैरों को मजबूत बनाने का काम करती है, उसी तरह घी की सिर की स्केल्प में हल्के हाथों से मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। जिससे नए और काले बाल उगने में मदद मिलती है।

सफेद बाल रोकने का उपाय 5

बालों के लिए तिल भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो तिल के तेल की बालों में मालिश करने और खाने में तिल का सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से काले और घने बनते हैं।
Share it
Top