Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पुरूषों के लिए पैरों की बदबू दूर करने के यूजफुल टिप्स

पैरों से निकलने वाला पसीना हवा की कमी से आसानी से सूख नहीं पाता जिसके कारण वहां नमी बनी रहती है।

पुरूषों के लिए पैरों की बदबू दूर करने के यूजफुल टिप्स
X
नई दिल्ली. पुरुषों के पैर से बदबू आने की समस्या आम बात होती है। खासकर के गर्मियों के दिनों में पुरूषों के पैरों में से ज्यादा बदबू आती है। जिसकी वजह साफ-सफाई ना रखने के साथ ही दिनभर जूते पहने रहना भी है।
पैरों से निकलने वाला पसीना हवा की कमी से आसानी से सूख नहीं पाता जिसके कारण वहां नमी बनी रहती है। नमी ही बदबू की असली वजह होती है। जो इतनी भयंकर होती है कि आसपास के लोग इससे प्रभावित होते हैं। वक्त रहते ध्यान न देने पर समस्या बढ़ती जाती है।
पैरों की बदबू दूर करने के आसान से उपाय
टैलकम पाउडर
पैरों में जूते पहनने से पहले उसपर टैलकम पाउडर छिड़कें। टैलकम पाउडर नमी को सोखने का काम करता है जिससे पसीना कम निकलता है। पैरों के अलावा हल्का-सा पाउडर जूतों में भी छिड़का जा सकता है।
कॉर्नफ्लोर
कॉर्नफ्लोर के पाउडर का इस्तेमाल पैरों पर न करके जूतों में करें। यह जूतों के भीतर मॉइश्चर को एब्जॉर्ब कर लेता है। जिससे उनसे बदबू नहीं आती।
नमक
नमक से भी पैरों से आने वाली बदबू दूर होती है। इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों को उसमें डाल कर रखें और इसके बाद उन्हें अच्छे से ठंडे पानी से धो लें।
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा सबसे सस्ता और कारगर इलाज होता है। टब में गुनगुना गर्म पानी लेकर उसमें दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालें। फिर उसमें दस मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। थोड़ा-सा मॉइश्चराइज़र लगाने के बाद साफ मोजे पहन लें। हफ्ते में एक बार ऐसा ज़रूर करें। काफी फायदा होता है।
नींबू
नींबू के रस की इस्तेमाल पानी में मिलाकर करना चाहिए। वैसे इस समस्या से जल्द राहत पाने के लिए नींबू के टुकड़े को पैरों पर घिसें। इससे उसका रस पैरों के अंदर पहुंचता है जिससे पसीना से बदबू नहीं आती।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story