Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिचकी न रुके तो, अपनाएं ये घरेलू उपाय

ये उपाय सेहत के लिहाज से पूरी तरह सुरक्षित और आसान भी है।

हिचकी न रुके तो, अपनाएं ये घरेलू उपाय
नई दिल्ली. आमतौर पर जल्दी-जल्दी भोजन करने और जरुरत से अधिक मिर्च खाने से हिचकी आने लगती है। हिचकी रोकने के लिए आप या तो पानी पीते हैं या फिर लोगों द्वारा सुनी हुई कोई टिप्स अपनाते हैं। लेकिन कई बार आपके ये टिप्स बेअसर होते हैं और हिचकी है कि रुकने का नाम ही नहीं ले रही है तो हिचकी को रोकने के लिए आप कई ऐसे उपायों को अपना सकते हैं जिससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। और आप आराम से हिचकी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन ध्यान दें अगर इन उपायों से भी हिचकी न रुके तो, डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें..
1. लगातार आ रही हिचकी को रोकने में नींबू बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए एक चम्मच नींबू का रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें। दोनों को मिक्स करें और चख लें। हिचकी रूक जाएगी।
2. आपने अक्सर सुना होगा कि कुछ देर के लिए सांस रोकने से हिचकी बंद हो जाती है, जी हां- यह बिलकुल सही है। एक्सपर्ट के अनुसार सांस को कुछ सेकेंड के लिए रोकना चाहिए। जब फेफड़ों में कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना बंद हो जाएगी।
3. काली मिर्च को चीनी या किसी मिठी चीजों के साथ लें और इसका रस धीरे-धीरे अंदर लेते रहें। तत्काल हिचकी बन्द हो जायेगी।
4. हिचकी को रोकने के लिए चीनी बेहद असरदार फॉर्मुला है। अगर हिचकी आए तो तुरंत चीनी का सेवन करें। इससे थोड़ी देर में ही हिचकी आना बंद हो जाएगी।
5. नमक पानी हिचकी को बेहद आसानी से रोकता है। इसके लिए आप जरा सा नमक लें और पानी में मिलाकर 2 घूंट पिएं। तुरंत आराम मिलेगा।
6. खाना धीरे-धीरे खाएं इसके अलावा धीरे-धीरे सांस लें इससे आपको बेहद आराम मिलेगा। जब भी हितकी आए तो इन उपायों को जरूर ट्राई करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top