Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें, पादने की बीमारी से छुटकारा पाने के सरल व घरेलू नूस्खे

आप रोमेंटिक डेट पर हो या जरूरी मीटिंग में, किसी भी जगह आपको फार्ट आ सकता है।

जानें, पादने की बीमारी से छुटकारा पाने के सरल व घरेलू नूस्खे
X
नई दिल्ली. सबसे ज्यादा शर्मनाक पल तब होता है जब कई लोगों के बीच आपको फार्ट यानि पाद आता है। ऐसा हर किसी के साथ, कभी भी और कहीं भी हो सकता है। आप रोमेंटिक डेट पर हो या जरूरी मीटिंग में, किसी भी जगह आपको फार्ट आ सकता है। सभी के सामने पादना खुद को अपमानित करना होता है, कई लोग प्रतिक्रिया स्वारूप गंदा मुंह बनाते है और गंदी बदबू से बैचेन होते दिखते हैं। पादने के कई कारण होते है - जैसे आपका भोजन सही तरीके से न पचना, अस्वस्थनकर खाना और कुछ भी उल्टा - सीधा खाने की आदत। पादने की आदत गंदी होती है लेकिन ऐसा कोई भी जानबूझकर नहीं करता है। यह एक नेचुरल प्रॉसेस होता है जिसे रोकना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन कुछ खास तरीकों से आप अपनी पादने की आदत पर कंट्रोल कर सकते हैं। ये खास तरीके अपना कर सकते हैं पादने की आदत से छुटकारा -
1) सुगर फूड : सुगर फूड यानि मीठे खाद्य पदार्थ के सेवन से सबसे ज्यादा पादने की समस्या पैदा होती है। सुगर को आसानी से बैक्टीरिया के द्वारा तोड़ा जा सकता है जिसके चलते वह पेट में गैस पैदा करते है और बदबूदार बनाते है। घर के कई खाद्य पदार्थो में सुगर पाई जाती है इसलिए आप ध्यान रखें और इनका सेवन कम करें ताकि आपको शर्मिंदगी न उठानी पड़े।
2) कार्बोहाइड्रेट : शरीर में कार्बोहाइड्रेट, जब बैक्टीरिया के द्वारा पचाया जाता है तो वह कार्बन डाईऑक्साइड में बदल जाता है। इस तरह कार्बोहाइड्रेट के सेवन के बाद पाद से बहुत गंदी बदबू निकलती है। इसलिए अगर आप किसी भी जरूरी काम से बाहर निकलने वाले हैं तो कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं। इसके अलावा, सोड़ा सा फिल्डव ड्रिंक भी न पिएं ताकि आप फार्ट न करें।
नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, पाद से छुटकारा पाने के अन्य उपाय-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story