Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''पतली कमर'' चाहिए तो ये है आसान तरीका

कई बार कमर की एक्स्ट्रा चर्बी आपकी पर्सनैलिटी पर दाग लगा देती है

नई दिल्ली. हर लड़की की चाहत होती है कि उसकी पतली कमर हो। लेकिन कई बार कमर की चर्बी आपकी खूबसूरती पर दाग लगा देती है। लेकिन अगर आप वाकई पतली कमर की चाहत रखते हैं तब इसके लिए आपको कुछ एक्सरसाइज करने होंगे। इसके अलावा आप अपने डाइट में बदलाव कर पतली कमर और बेहतरीन फिगर हासिल कर सकते हैं
रस्सी कूदें
बचपन में आपने रस्सी तो खूब कूदा होगा तो क्यूं न एक बार फिर से रस्सी कूद ही लिया जाए। दरअसल, कमर को पतली करने के लिए रस्सी कूदने से बेहतर एक्सरसाइज दूसरा नहीं है। रस्सी कूदने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने के साथ-साथ पेट की मांसपेशियां भी मजबूत बनती है। रस्सी कूदने के लिए ध्यान दें कि शुरुआत में केवल 1 मिनट तक ही रस्सी कूदें और रस्सी कूदने के बाद करीब 15 सेकेंड तक आराम करें। धीरे-धीरे समय सीमा बढ़ाते रहें।
बर्पी करें
बर्पी करने के लिए आपको सावधान की मुद्रा की तरह दोनों हांथों को जमीन पर रखकर करना होगा। इसके बाद पैर को ऊपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा में आएं। इसी तरह दूसरे पैर को ऊपर ऊठाकर इस प्रक्रिया को दोहराएं। ये कमर को पतला करने में सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है। इ
प्लैंक एक्सरसाइज
कमर के आस-पास की चर्बी को कम करना है तो प्लैंक व्यायाम करें। यह हांथ और सीने को भी ताकत देता है। इसके लिए आप अपने दोंनों हांथ व पैर को जमीन में रखें और अपने बॉडी को जमीन से ऊपर। फ्लैट और टोन्‍ड पेट के लिये यह एक्‍सरसाइज काफी अच्‍छी मानी जाती है।
बॉल एक्सरसाइज
बॉल व्यायम भी कमर को पतला करने में बेहद फायदेमंद है। इसे करने के लिए बॉल को लेकर प्लैंक की स्थिति में आएं। फिर बॉल को जरा सा आगे की तरफ बढ़ाएं। बॉल को जब आगे की तरफ बढ़ाएं तो ध्यान दें आपका पैर स्थिर होना चाहिए। ऐसा करने पर मांसपेशियों में खिंचाव आता है कमर की चर्बी भी घटती है।
नोटः कमर पतली करने के लिए अगर आपने ये एक्सरसाइज शुरु कर दिया है तो इसे नियमिल रूप से करते रहें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि 2 दिन एक्सरसाइज करके छकान का बहाना बनाकर आप 4 दिन आराम करने में लगे हुए हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top