logo
Breaking

प्रेग्नेंसी के दौरान ये चीजें अपनाने से होती है नॉर्मल डिलीवरी

किसी भी महिला के लिए प्रेग्नेंसी का समय बहुत खास होता है। गर्भावस्था के दौरान महिला कई तरह की तकलीफों और परेशानियों से गुजरती है। साथ ही उसे और उसके पूरे परिवार को भी खुशी रहती है कि वह एक बच्चे को जन्म देने वाली है।

प्रेग्नेंसी के दौरान ये चीजें अपनाने से होती है नॉर्मल डिलीवरी

किसी भी महिला के लिए प्रेग्नेंसी का समय बहुत खास होता है। गर्भावस्था के दौरान महिला कई तरह की तकलीफों और परेशानियों से गुजरती है।

साथ ही उसे और उसके पूरे परिवार को भी खुशी रहती है कि वह एक बच्चे को जन्म देने वाली है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला की अगर ठीक तरह से देखभाल की जाए तो उसकी डिलीवरी आसान हो जाती है।

इतना ही नहीं सिजेरियन डिलीवरी की बजाय नॉर्मल डिलीवरी होगी। जानिए किन नॉर्मल डिलीवरी के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

पूरी जानकारी

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत जरूरी है कि महिला को प्रेग्नेंसी और बच्चे के बारे में पूरी जानकारी हो। साथ ही यह भी जानने की कोशिश करें कि लेबर पेन से किस तरह निपटा जा सकता है।

व्यायाम करें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को भरपूर आराम करने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं भारी वजन उठाने के लिए भी मना किया जाता है। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ सामान्य एक्सरसाइज करती रहेंगी तो लेबर पेन का सामना करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: रुद्राक्ष धारण करने से नहीं होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें इसे पहनने के फायदे

डाइट का ध्यान

प्रेग्नेंसी के दौरान खाने-पीने में लापरवाही न करें। प्रेग्नेंसी में डाइट का भरपूर ध्यान रखें। इस दौरान पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने के साथ समय की विशेष ध्यान रखें। प्रेग्नेंसी में ज्यादा खाना खा लेना भी नुकसानदायक होता है। ज्यादा खाना खाने से मोटापा बढ़ता है और नॉर्मल डिलावरी के चांसेस कम हो जाते हैं। इसलिए ऐसे फूड्स खाएं, जिससे आपको मजबूती और पर्याप्त पोषण मिले।

तनाव से बचें

प्रेग्नेंसी के दौरान जितना ज्यादा हो सके तनाव, चिंता और अवसाद से दूर रहें। यह आपकी प्रेग्नेंसी प्रभावित कर सकते हैं। इससे बचने के लिए बेहतर उपाय है कि खुद को बिजी रखें, किताबें पढ़ें और सकारात्मक लोगों के साथ रहें और खुश रहें।

हाइड्रेटेड रहें

खासतौर पर प्रेग्नेंसी में बहुत जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न हो। पानी हमेशा शरीर के लिए जरूरी रहता है। पानी पीने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है। शरीर में पानी की पूर्ति के लिए आप ताजे फलों का जूस और एनर्जी ड्रिंक्स भी ले सकती हैं।

Share it
Top