Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

किचन इंटीरियर को बनाना है खास, तो इन छोटी-छोटी बातों का जरूर रखें ध्यान

किचन के इंटीरियर को खास बनाने के लिए इन दिनों अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं। आप भी अपने किचन को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ बदलाव कर सकती हैं। जानिए, कैसे बदलें किचेन का इंटीरियर लुक।

किचन इंटीरियर को बनाना है खास, तो इन छोटी-छोटी बातों का जरूर रखें ध्यान

घर के इंटीरियर को प्लान करते वक्त लोग छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखते हैं। लेकिन किचन को अकसर नजरअंदाज कर दिया जाता है। जबकि यह घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। इसके इंटीरियर को भी इंपॉर्टेंस मिलनी चाहिए।

तभी घर की रौनक बढ़ती है और किचेन में काम करना, खाना बनाना सहज होता है। अगर आप जल्द ही किचेन के इंटीरियर में बदलाव लाने की प्लानिंग कर रही हैं तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें।

कलर स्कीम

घर के किसी भी कोने की सजावट में कलर का इंपॉर्टेंट रोल होता है। जब सवाल किचन का हो तो मिक्स-मैच या बोल्ड,वाइब्रेंट कलर सेलेक्ट कीजिए। किचन की दीवार पर लाइट कलर करवा रही हैं तो कैबिनेट, फ्लोरिंग को डार्क कलर से हाईलाइट करवाइए। इन दिनों वॉयलेट, ब्लू-ग्रीन कलर ट्रेंड में हैं। आप उनका इस्तेमाल भी किचेन में कर सकती हैं।

काउंटर टॉप

किचन की खूबसूरती काउंटर टॉप के बिना अधूरी है। अगर काउंटर टॉप के कलर और डिजाइन की बात की जाए तो इन दिनों डार्क कलर काउंटर टॉप कलर काफी चलन में हैं।

वहीं मार्बल के काउंटर टॉप के अलावा वुडन काउंटर टॉप भी काफी पसंद किया जा रहा है। इतना ही नहीं, किचन में काउंटर टॉप को कुछ इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि यह मल्टीपर्पज हो।

काउंटर टॉप की मदद से न सिर्फ किचन डेकोर किया जाता है, बल्कि लोग इसे बतौर डाइनिंग टेबल की तरह भी इस्तेमाल कर रहे हैं। किचन स्टोरेज को ध्यान में रखते हुए काउंटर टॉप में कैबिनेट्स भी बनाए जा रहे हैं।

लाइटिंग

किचेन में लाइट का सही अरेंजमेंट होना चाहिए। अगर आप किचेन में लाइटिंग पर ध्यान नहीं देंगी तो वहां पर काम करने में काफी परेशानी होगी। कुछ समय पहले तक जहां किचन में बल्ब, ट्यूब का इस्तेमाल किया जाता था, वहीं अब लाइटिंग के लिए एलईडी को इंपॉर्टेंस दी जा रही है। इससे किचन में लाइटिंग तो बेहतर होती है ही, साथ ही आपका किचेन काफी खूबसूरत भी लगता है।

सिंक

कई लोग किचन में ट्रेडिशनल सिंक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस साल सिंक के ट्रेंड में भी काफी बदलाव आया है। इन दिनों सिंक के लिए मिक्स मेटल का इस्तेमाल किया जा रहा है। साल 2017 में जहां ब्रास सिंक ट्रेंड में थी, वहीं इस साल ब्रास के अलावा सिल्वर, ब्रॉन्ज का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

फ्लोरिंग

किचन की फ्लोरिंग पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए, जितना आप किचेन के कैबिनेट्स या काउंटर टॉप पर देती हैं। आप चाहें तो पैटर्न फ्लोरिंग या स्क्वेयर शेप स्टेटमेंट फ्लोरिंग करवा सकती हैं। यकीन मानिए, इसे देखने वाला बस देखता ही रह जाएगा।

Next Story
Share it
Top